ताजमहल में नमाज के बाद, हिन्दु संगठनों ने की पूजा


ताजमहल में नमाज पढ़ने के बाद हिन्दु संगठनों के द्वारा पूजा-अर्चना भी की गई है।

आगरा। ताजमहल में नमाज पढ़ने के बाद हिन्दु संगठनों के द्वारा पूजा-अर्चना भी की गई है। ताजमहल की मस्जिद में बजरंगदल ने धूप जलाकर पूजा करने के साथ ही गंगाजल का अर्घ्‍य दिया। ये मस्जिद का वो स्थान है, जहां महिलाएं नमाज पढ़ी जाती है। यह पूजा बजरंग दल की महिला सभा की जिलाध्यक्ष मीना दिवाकर ने की है। इसके साथ मीना दिवाकर ने आगे भी पूजा करने की बात कही है।

बता दें कि पिछले दिनों ताजमहल में नमाज अदा करने के विरोध में राष्ट्रीय बजरंगदल ने ताजमहल में पूजा करने का ऐलान किया था। एएसआई ने ताजमहल की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट का हवाला देते हुए शुक्रवार के अलावा अन्य दिन नमाज पर रोक लगा दी थी। लेकिन पिछले दिनों 14 तारीख यानी मंगलवार को मुस्लिम समुदाय के लोगों ने रोक के बाद ताजमहल में नमाज पढ़ी थी। ताजमहल में पूजा के बाद से मुस्लिम समुदाय के लोगों में आक्रोश है। उनका कहना है कि सिर्फ माहौल खराब करने के लिए किया जा रहा है। एएसआई की बड़ी लापरवाही है उन्हें इस मामले का संज्ञान लेना चाहिए।

बता दें कि 14 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट की रोक के बावजूद कुछ लोगों ने टिकट खरीदकर ताजमहल के अंदर मस्जिद में नमाज पढ़ी थी। जानकारी के मुताबिक, इस दौरान भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण अधिकारी और कर्मचारियों ने उन्हें रोकने की कोशिश भी की,लेकिन वो नहीं माने। ताजमहल के अंदर नमाज पढ़ने का ये सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हो रहा है। मस्जिद ताजमहल इंतजामिया कमेटी के नेतृत्व में मुस्लिम समुदाय के लोग सुबह 11.30 बजे माल रोड स्थित एएसआई कार्यालय में अधीक्षण पुरातत्वविद बसंत कुमार से मिलकर उन्हें ज्ञापन सौंपा। वहां से लौटकर कमेटी के अध्यक्ष सैयद इब्राहीम हुसैन जैदी ने उन्हें बताया कि एएसआई से नमाज अदा नहीं करने का सुप्रीम कोर्ट का आदेश मांगा, लेकिन वे आदेश नहीं दिखा सके।

– ईएमएस