शिरडी में सांईबाबा के दर्शन के बाद मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजनाओं के लाभार्थियों को घरों की चाबियां सौंपी


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को शिरडी में सांईबाबा के दर्शन किये। (Photo: IANS)

पुणे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को शिरडी धाम का दौरा किया और यहां साईंबाबा के दर्शन किये। इस मौके महाराष्ट्र के राज्यपाल चैन्नामनेनी विद्यासागर राव और मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस भी उनके साथ मौजूद थे। साईं मंदिर मंडल के ट्रस्टियों ने प्रधानमंत्री को इस मौके पर स्मृति भेंट अर्पित की। प्रधानमंत्री ने शिरडी साईं मंदिर परिसर में कुछ प्रकल्पों की आधारशीला भी रखी।

(Photo: IANS)

शिरडी में दर्शन के बाद नरेन्द्र मोदी अहमदनगर में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को उनके घरों की चाबियां सौंपने के एक कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। इस अवसर पर अपने वक्तव्य में मोदी ने संप्रग सरकार पर तीखे हमले किये।

उन्होंने कहा कि संप्रग के अंतिम चार सालों के शासन में  गरीबों के लिए सिर्फ 25 लाख घर बनाए। भाजपा सरकार के बीते चार सालों में हमने गरीबों के लिए पूरी सुविधाओं से युक्त 1.25 करोड़ घर बनाए हैं। अगर संप्रग-2 की सरकार जारी रहती तो उनकी गति से उन्हें 1.25 करोड़ घर बनाने में 20 साल लगते और गरीबों को अपने सपनों के घर के इंतजार में दो दशक झेलने पड़ते।

मोदी ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने एक घर बनाने में 18 महीने लिए, जबकि मौजूदा सरकार ने एक घर सिर्फ 12 महीनों में तैयार कर दिए, जिसमें बड़ी जगह के साथ शौचालय, बिजली, पानी व गैस जैसी सुविधाएं भी हैं। इसके अलावा सरकार की सब्सिडी हर घर पर 70,000 से बढ़ाकर 120,000 की गई। इस धन को लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे हस्तांतरित किया गया।

कुछ परिवारों को अपने हाथों से चाबियां सौंपने के बाद मोदी ने राज्य के विभिन्न जिलों के कई लाभार्थी परिवारों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात की।

-आईएएनएस व अन्य इनपुट के साथ।