पाकिस्तान वालों ने अब भी संभालकर रखा है चाय का वो कप जिसमें अभिनंदन ने चाय की चुस्कियां ली थीं! (वीडियो)


Photo/Twitter

लाहौर (ईएमएस)। भारतीय वायु सेना के जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के पराक्रम और साहस को पाकिस्तान एक साल बाद भी नहीं भुला पा रहा है। यही नहीं अब तक पाक ने अभिनंदन की ‘चाय का कप’ को संभाल रखा है जिसमें उन्होंने चाय पी थी। जिस तरह के वीडियो पाक मीडिया में चल रहे हैं उससे तो ऐसा ही लग रहा है।

पाकिस्तानी पत्रकार नायला इनायत ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें टीवी एंकर हामिद मीर उस दिन अभिनंदन के लिए चाय बनाने वाले शख्स का इंटरव्यू करते दिख रहे हैं। नायला ने इस वीडियो का मजाक उड़ाते हुए लिखा, ‘किसने बनाई अभिनंदन की चाय, पुलित्जर पुरस्कार जीतने लायक वीडियो।’ वीडियो में अनवर अली नाम का शख्स चाय का कप ट्रे में लिए खड़ा दिखता है और दावा कर रहा है कि उसी में अभिनंदन ने चाय पी थी। रिपोर्ट ने अभिनंदन को चाय पिलाने के अनुभव के बारे में पूछा तो अनवर ने बताया, ‘हमने उनके लिए चाय बनाकर पेश की थी। यह वही कप है। चाय अभिनंदन को पसंद आई और उन्होंने चाय की तारीफ की थी।’

 

आज 27 फरवरी है और एक साल पहले इसी दिन अभिनंदन ने मिग-21 से पाकिस्तान की तरफ से भारतीय रक्षा प्रतिष्ठानों पर हमले के लिए भेजे गए एफ-16 विमान को मार गिराया था। पाक ने बालाकोट स्ट्राइक के अगले दिन अपने फाइटर जेट भारत में हमले के लिए भेजे थे। पाक जेट को खदेड़ने के दौरान अभिनंदन का विमान भी क्रैश हो गया था और इजेक्ट होते वक्त वह पीओके में जा गिरे थे। उन्हें पाक सैनिकों ने पकड़ लिया था।

पूछताछ के दौरान पाक आर्मी ने उन्हें चाय पीने को दिया था और इसका वीडियो शेयर कर दुनियाभर को दिखाने की कोशिश की गई थी कि वह अभिनंदन की कैसी खातिरदारी कर रहे हैं। सच्चाई तो यह थी कि आईएसआई और पाक सैनिक उनके साथ माइंड गेम खेलने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन अभिनंदन दुश्मनों के बीच भी नहीं टूटे और भारतीय सेना की कोई भी खुफिया जानकारी उन्हें नहीं दी। अभिनंदन को 1 मार्च को अटारी-वाघा सीमा से भारत लौटाया गया था।