दूसरे चरण में 66 फीसदी मतदान


7वीं लोकसभा के दूसरे चरण का 11 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की कुल 95 सीटों पर 66 फीसदी मतदान रिकॉर्ड किया गया है।
Photo/Twitter

लोकसभा चुनाव-2019

दूसरे चरण के लिए 11 राज्य और 1 केंद्र शासित प्रदेश की 95 सीटों पर मतदान

उत्तर प्रदेश (8)  : ६६.०६
बिहार (5) : ६२.३८
पश्चिम बंगाल (3) : ७६.४२
महाराष्ट्र (10) : ६१.६२
तमिलनाडु (39) : ६६.३६
कर्नाटक (14) : ६७.६७
ओडिशा (5) : ५७.९७
असम (5 ): ७६.२२
छत्तीसगढ़ (3) : ७१.४०
जम्मू कश्मीर (2) : ४५.५
मणिपुर (1) : ६७.१५
पुड्डुचेरी (1) : ७६.१९

नई दिल्ली । 17वीं लोकसभा के दूसरे चरण का मतदान गुरुवार को संपन्न हो गया। 11 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की कुल 95 सीटों पर 66 फीसदी मतदान रिकॉर्ड किया गया है। वहीं, पश्चिम बंगाल में हिंसा के बीच भी सर्वाधिक 77 फीसदी मतदान हुआ। देशभर से ईवीएम में गड़बडिय़ों की शिकायत सामने आई है। ओडिशा में एक मतदाता की लाइन में लगने के दौरान मौत हो गई।
दूसरे चरण के मतदान के बाद केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने बताया कि अब तक 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चुनाव प्रक्रिया खत्म हो चुकी है। चुनाव आयोग के अधिकारी उमेश सिन्हा ने बताया कि कुछ स्थानों से अंतिम आंकड़े आना बाकी हैं। हालांकि, अब तक 66 फीसदी मतदान हुआ है।

गौरतलब है कि निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव-2019 कुल सात चरणों में कराने का ऐलान किया है। इसके तहत गत 11 अप्रैल को 91 सीटों पर पहले चरण का मतदान हुआ था। तीसरे चरण की वोटिंग 23 अप्रैल को होगी। दूसरे चरण के लिए 13 राज्यों की 97 सीटों पर मतदान होना था। लेकिन, त्रिपुरा की पूर्व सीट और तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर मतदान रद्द कर दिया गया था।

प.बंगाल में सीपीएम प्रत्याशी सलीम के पर फायरिंग, पथराव

कोलकाता (ईएमएस)। पश्चिम बंगाल के रायगंज में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया। यहां कई लोगों के घायल होने की खबर है। पुलिस ने बताया कि सीपीएम प्रत्याशी मोहम्मद सलीम के वाहन पर इस्लामपुर इलाके में फायरिंग और पथराव किया गया। वारदात के बाद सलीम ने हमला करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने ट्वीट किया कि टीएमसी मतदान के दौरान हिंसा का सहारा ले रही है।

बिहार: दोबारा वोटिंग की कोशिश, लाठीचार्ज

पटना (ईएमएस)। बिहार में दोबारा मतदान की कोशिश का मामला सामने आया है। साथ ही यहां हंगामा करने वाले उपद्रवियों को रोकने के लिए हवाई फायरिंग और लाठीचार्ज की घटना भी सामने आई है। लाठीचार्ज में छह ग्रामीण घायल हुए हैं।

महाराष्ट्र: 4 लोगों पर केस दर्ज

महाराष्ट्र के उस्मानाबाद में मतदान के दौरान फेसबुक लाइव करने के आरोप में चार लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। इनमें से एक एनसीपी छात्र संगठन का पदाधिकारी प्रणव पाटिल हैं। कुछ स्थानों पर ईवीएम खराब होने की खबर भी सामने आई है।

ओडिशा: गंजम में एक की मौत

भुवनेश्वर (ईएमएस)। ओडिशा के गंजम में एक बुजुर्ग की मौत का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार, 95 वर्षीय बुजुर्ग वोट देने के लिए कतार में लगे थे, तभी उनकी मौत हो गई। उन्हें तुरंत ही अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

– ईएमएस