संजय सिंह, सुशील गुप्ता व एनडी गुप्ता राज्य सभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित


नई दिल्ली (ईएमएस)। आम आदमी पार्टी (आप) के तीनों उम्मीदवार संजय सिंह, सुशील गुप्ता और एनडी गुप्ता सोमवार को दिल्ली से राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुन लिए गए। चुनाव अधिकारी ने तीनों उम्मीदवारों को ‘निर्वाचित होने का प्रमाणपत्र’ सौंप दिया। इनके चयन के साथ ही संसद में आप सांसदों की संख्या ताकत बढ़कर सात हो गई है। आप के चार सांसद लोकसभा में पहले से हैं।
दिल्ली के विभिन्न मुद्दों को लेकर केंद्र बनाम केजरीवाल की लड़ाई अब उच्च सदन में भी देखने को मिलेगी। राज्यसभा के लिए चुने गए पार्टी के सांसदों ने साफ कहा कि केंद्र के सौतेले बर्ताव को अब वे जोर-शोर से राज्यसभा में उठाएंगे। खास बात यह है कि पिछले दिनों राज्यसभा में समाजवादी पार्टी के सांसद नरेश अग्रवाल ने भी यह मुद्दा उठाते हुए दिल्ली सरकार को ज्यादा अधिकार दिए जाने की वकालत की थी। उन्होंने तो यहां तक कहा था कि एलजी अनिल बैजल दिल्ली के चुने हुए मुख्यमंत्री केजरीवाल के साथ चपरासी जैसा बर्ताव करते हैं।
सीपीआई और तृणमूल जैसे कुछ अन्य विपक्षी दलों ने भी केजरीवाल का पक्ष लेते हुए कहा था कि अधिकारों की यह लड़ाई जल्द सुलझनी चाहिए। इस दौरान केजरीवाल को दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन के उद्घाटन समारोह में नहीं बुलाए जाने की भी आलोचना की गई थी। जाहिर है, अब जब खुद आम आदमी पार्टी के सांसद राज्यसभा में मौजूद होंगे तो अधिकारों का यह मुद्दा सदन में जोरदार ढंग से उठेगा और कई विपक्षी दल भी आप के साथ खड़े नजर आ सकते हैं। तब केंद्र सरकार के लिए इसे नजरअंदाज कर पाना आसान नहीं होगा।