शेरों के जोड़े की दहाड़ से गूंजेगा कानपुर का प्राणि उद्यान


कानपुर। कानपुर के प्राणि उद्यान घूमने आने वाले दर्शकों को अब शेरों की दहाड़ सुनाई देगी। शेरों की आमद के लिए सेंट्रल जू अथॉरिटी से सहमतिपत्र प्राणि उद्यान के निदेशक को मिल गया है। माना जा रहा है कि अगले १५ दिनों में शेरों का जोड़ा प्राणि उद्यान में आ जाएगा। शेरों के जोड़े का ब्लड टेस्ट व अन्य चिकित्सीय परीक्षण हैदराबाद में कराया जाएगा। इसके लिए निदेशक ने संबंधित प्राणि उद्यान को पत्र भेजा है।
चिकित्सकों ने कहा कि बीते दिनों इटावा लायन सफारी में जो शेर आए थे, बीमार होने पर जब उनका ब्लड टेस्ट किया गया तो पाया गया कि गुजरात से ही उनके खून में संक्रमण हो चुका था। ऐसे में अफसरों व प्रशासनिक अफसरों ने खुद को मुसीबत से बचाने के लिए पहले ही सावधानी बरती है।
शेरों को यहां लाने से पहले प्राणि उद्यान के चिकित्सक डॉ.आर.के. िंसह हैदराबाद जाएंगे। उन्होंने कहा कि वहां देखा जाएगा कि जोड़ा एक ही परिवार का न हो। ऐसा होने पर उनके प्रजनन के समय काफी दिक्कतें आती हैं।
दीपक कुमार (निदेशक) ने बताया कि शेरों के जोड़े को प्राणि उद्यान में लाने को लेकर तैयारी शुरू हो चुकी हैं। वन रेंजर ने स्टाफ के साथ बाड़े की सफाई शुरू कर दी है। आगामी १५ दिनों में शेरों का जोड़ा आ जायेगा। शेरों के इस जोड़े को फिलहाल अप्रâीकन लायन बाड़े में रखा जाएगा। मगर इनकी प्रजाति अप्रâीकी न होकर एशियाटिक होगी। जोड़े को यहा लाने पर करीब एक लाख रुपये ट्रांसपोर्टेशन लागत आएगी।