रिफिल एलपीजी हेतु चौबीसों घंटे ऑनलाइन भुगतान सुविधा का शुभारंभ


नई दिल्ली। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेंद्र प्रधान द्वारा कल मुबंई में सििंलडर बुिंकग के दौरान ऑनलाइन भुगतान की सुविधा शुरू की गई। इससे पूर्व इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए इसी महीने, माननीय मंत्री महोदय द्वारा वर्ष २०१६ को ’’उपभोक्ताओं का वर्ष’’ के रूप में सर्मिपत किया गया था। एलपीजी उपभोक्ताओं को आरामदायक और सुविधाजनक सेवा प्रदान करने के लिए यह पहल एक लंबा रास्ता तय करेगी। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय, के मार्गदर्शन में सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन वंâपनियों द्वारा एलपीजी उपभोक्ताओं को लगातार बेहतर सुविधा प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है। यह देखते हुए कि भारत में इंटरनेट और मोबाइल उपकरणों का उपयोग कर रहे लोगों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है, भारत सरकार की डिजिटल इंडिया योजना के साथ तालमेल बनाते हुए सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन वंâपनियों अर्थात इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा आज के बदलते समय और उपभोक्ताओं की वरीयताओं को ध्यान में रखते हुए प्रौद्योगिकी आधारित उपभोक्ताओं की श्रृंखला पर ध्यान वेंâद्रित किया जा रहा है।
तेल विपणन वंâपनियों द्वारा सफलतापूर्वक आईवीआरएस, वेब और एसएमएस पर रिफिल बुिंकग की सुविधा, गैस कनेक्शन की पोर्टेबिलिटी, उपभोक्ताओं के बैंक खाते में सीधे एलपीजी साqब्सडी हस्तांतरण के लिए ’’पहल’’ योजना को लागू किया गया है। ठसहजठ योजना के तहत वितरकों के शोरूम पर जाए बिना, उपभोक्ता नए एलपीजी कनेक्शन को प्राप्त कर सकता है। उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए १३ भाषाओं में एकीकृत वेब पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट माईएलपीजी डॉट आईएन शुरू किया गया है जिसमें एलपीजी से संबंधित गतविधियां जैसे बुिंकग, ट्रैिंकग, डीबीटीएल की ाqस्थति, वितरक प्रदर्शन, साqब्सडी प्रााqप्त का विवरण, गैस कनेक्शन पोा\टग, और भी बहुत कुछ अन्य जानकारियां उपलब्ध है जिसे पारर्दिशता के लिए आर्पूित श्रृंखला में लाया गया है।
उपभोक्ता की सुविधा पहल श्रृंखला की निरंतरता में, पीएसयू तेल विपणन वंâपनियों द्वारा उपभोक्ताओं को ऑनलाईन भुगतान की सुविधा प्रदान की गई है जिससे अब उपभोक्ता को अपनी एलपीजी रिफिल सििंलडर की बुिंकग के उपरांत रिफिल डिलीवरी की प्रााqप्त के लिए अपने परिवार के सदस्यों और परिचारकों के पास नकद छोड़कर जाने की िंचता करने की जरूरत नहीं है। इस सुविधा से कार्यरत दम्पतियों के साथ वरिष्ठ नागरिकों को भी बड़ी राहत मिलेगी जिससे वे घर पर पर्याप्त नकद रखने की परेशानी के बिना ऑनलाइन भुगतान करके रिफिल प्राप्त कर सकते हैं। इससे भुगतान करने के लिए सटीक राशि देनें की परेशानी खत्म होगी और नकद नही होनें की ाqस्थति में डिलीवरी की विफलता से बचा जा सकेगा।