राजस्थान व पश्चिम बंगाल में उप-चुनाव पर मतदान


-एक फरवरी को घोषित होंगे उप-चुनाव के नतीजे
-मतदान के लिए सुबह से ही लगी लंबी कतारें
जयपुर (ईएमएस)। राजस्थान में अलवर व अजमेर लोकसभा सीटों और मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर हो रहे उप-चुनाव के लिए सुबह से मतदान शुरू हो गया है। कड़ाके की सर्दी के बावजूद सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लग गई हैं। अलवर में 11, अजमेर में 23 और मंडलगढ़ में आठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। पश्चिम बंगाल की उलुबेरिया लोकसभा सीट और नुआपाड़ा विधानसभा सीट पर भी उप-चुनाव के लिए आज ही मतदान किया जा रहा है।
इन सीटों पर होने वाले उपचुनाव के नतीजे एक फरवरी को घोषित किए जाएंगे। पूर्व केंद्रीय मंत्री और अजमेर से भाजपा सांसद प्रो. सांवर लाल जाट, अलवर से भाजपा सांसद चांदनाथ योगी और मांडलगढ़ से भाजपा विधायक कीर्ति कुमारी के निधन के बाद ये सीटें खाली हुई हैं। अजमेर सीट से भाजपा ने सांवर लाल जाट के बेटे रामस्वरूप लांबा को मैदान में उतारा है। सांवरलाल जाट ने लोकसभा चुनाव में राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट को पराजित किया था। अलवर से भाजपा ने डॉ. जसवंत सिंह यादव को उम्मीदवार बनाया है। जसवंत सिंह वसुंधरा सरकार में श्रम मंत्री हैं। कांग्रेस ने यहां से डॉ. करण सिंह यादव को प्रत्याशी घोषित किया है।
सुबह आठ बजे से शुरू हुआ मतदान शाम छह बजे तक चलेगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने कहा समान नाम वाले अलग-अलग उम्मीदवारों को लेकर मतदाताओं में भ्रम से बचने के लिए पहली बार ईवीएम पर उम्मीदवारों की तस्वीर लगाई गई है। कुल मिलाकर तीनों सीटों पर करीब 38 लाख मतदाता 42 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।
पश्चिम बंगाल : उलुबेरिया व नवपाड़ा में भी मतदान शुरू
पश्चिम बंगाल के उलुबेरिया लोकसभा और नवपाड़ा विधानसभा सीट उपचुनाव के लिए भी सुबह से मतदान किया जा रहा है। चुनाव के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। दोनों ही सीटों पर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधी टक्कर होने की संभावना है। माकपा अपना पुराना गढ़ हासिल करने के लिए संघर्ष कर रही है। उप-चुनाव के परिणाम की घोषणा एक फरवरी को होगी। हावड़ा जिले के उलुबेरिया लोकसभा क्षेत्र के तृणमूल सांसद सुल्तान अहमद और नॉर्थ 24 परगना जिले के नवपाड़ा विधानसभा के कांग्रेस विधायक मधुसुदन घोष की मौत होने के बाद यहां चुनाव हो रहे हैं।