भाजपा को उपचुनाव में राजस्थान में मिली करारी हार


पश्चिम बंगाल में ममता सरकार पर लोगों का भरोसा कायम

जयपुर (ईएमएस)। गुरुवार को राजस्थान और पश्चिम बंगाल की कुल 3 लोकसभा सीटों तथा 2 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों के नतीजे मोदी सरकार के खतरे की घंटी सभी सीटों पर बीजेपी को मुंह की खानी पड़ी है। राजस्थान में जहां कांग्रेस ने लोकसभा की दोनों सीटों पर अजेय बढ़त बना ली है तो वहीं पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस ने जीत दर्ज की। गुरुवार को जहां एक ओर देश की निगाहें बजट पर टिकी रहीं तो वहीं उपचुनाव के नतीजे भी काफी दिलचस्प रहे। राजस्थान की दो लोकसभा सीटों अजमेर और अलवर पर विजयी बढ़त बनाने के साथ ही जबकि मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने बड़ी जीत दर्ज की। वहीं पश्चिम बंगाल की नुआपाड़ा विधानसभा सीट तृणमूल की झोली में गई और उलुबेरिया लोकसभा पर भी बड़े अंतर से आगे चल रही है।
राजस्थान उपचुनाव में अलवर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी करण सिंह यादव ने बीजेपी के जसवंत सिंह यादव पर विजयी बढ़त बना ली है। इसी तरह अजमेर लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी रघु शर्मा भी बीजेपी के राम स्वरूप लांबा को पटखनी देने की कगार पर हैं। मांडलगढ़ विधानसभा उपचुनाव में हालांकि कांटे की टक्कर देखने को मिली। यहां कांग्रेस प्रत्याशी विवेक धाकड़ ने बीजेपी के शक्ति सिंह हाडा को 12976 वोटों से हराया।
दूसरी ओर ममता का जादू बंगाल में एक बार फिर देखने में मिला। पश्चिम बंगाल की उलुबेरिया लोकसभा सीट उपचुनाव में तृणमूल प्रत्याशी सजदा अहमद ने 4 लाख 70 हजार वोटों से बंपर जीत हासिल की। वहीं नुआपाड़ा विधानसभा सीट उपचुनाव में तृणमूल प्रत्याशी सुनील सिंह ने 1,11,729 वोटों के साथ चुनाव जीता। उन्होंने सीपीएम की गार्गी चटर्जी,बीजेपी के संदीप बनर्जी और कांग्रेस के गौतम बोस को मात दी।
बात दे कि राजस्थान में अजमेर लोकसभा सीट सांवरलाल जाट के निधन के बाद खाली हुई थी। वहीं अलवर लोकसभा सीटमहंत चांदनाथ के निधन के बाद से रिक्त थी। मांडलगढ़ विधानसभा सीट कीर्ति कुमारी के निधन के बाद रिक्त हुई थी। इसी तरह पश्चिम बंगाल की उलुबेरिया लोकसभा सीट टीएमसी के सांसद सुल्तान अहमद के निधन के बाद खाली हुई थी। वहीं नुआपाड़ा विधानसभा सीट पर कांग्रेस विधायक मधुसूदन घोष के निधन के बाद उपचुनाव हुए हैं। सभी सीटों पर 29 जनवरी को उपचुनाव हुए थे।

राजस्थान की जनता ने भाजपा को खारिज किया ः राहुल

नई दिल्ली (ईएमएस)। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजस्थान में तीन सीटों पर हुए उपचुनाव में पार्टी की जीत के बाद कहा है कि राजस्थान की जनता ने भाजपा को नकार दिया है। उन्होंने पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं की तारीफ की।
राहुल गांधी ने ने ट्वीट करते हुए राजस्थान के कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं के काम की सराहना करते हुए जीत की बधाई दी है औरकहा कि राजस्थान की जनता ने बीजेपी को खारिज कर दिया है।