मोबाइल पर एसएमएस ईमेल से मिलेगी सरकारी स्कीम्स की जानकारी


नई दिल्ली। केन्द्र सरकार आने वाले दिनों में देश की जनता को सरकार की अहम नीतियों से जुड़े पैâसलों और राष्ट्रहित में उठाए जाने वाले कदमों की जानकारी सीधे मोबाइल फोन पर एसएमएस या ई मेल के जरिए उपलब्ध कराएगी। पिछले साल डिजिटल इंडिया स्कीम के तहत शुरू किए गए ई संपर्वâ अभियान को सरकार अब जनता तक पहुंचाने जा रही है। इसका मकसद महत्वपूर्ण मुद्दो, सरकारी नीतियों और कार्यक्रमों को लेकर जनता से सीधे जुड़ना है।
मोदी सरकार के ई संपर्वâ डेटाबेस में अब तक एनआईसी से लिए गए केन्द्र और राज्य सरकार के अधिकारियों के ८० लाख ईमेल एड्रेस और एक करोड़ मोबाइल नंबर शामिल किए गए है। सरकार अब इस सिस्टम को क्राउन र्सोिसग मॉडल पर ओपन कर रही है, जिससे लोग प्रधानमंत्री कार्यालय और अन्य मंत्रालयों से योजनाओं की सुविधा पोर्टल पर ले सवेंâगे।
सरकार इसके लिए जुड़ने के इच्छुक लोगों ऑनलाइन फॉर्म भरवाएंगी। फार्म में उन्हें अपना नाम, ई-मेल, मोबाइल नंबर, लोकेशन और प्रोपेâशन लिखना होगा। एनआईसी का ई संपर्वâ सेल इस डाटा को एकत्रित करेगा। सरकार का मानना है कि इस कदम से यूएन के ई गवर्नमेंट इंडेक्स में भारत की ाqस्थति सुधरेगी। फिलहाल भारत यूएन के १९३ देशों के इंडेक्स में ११९ वें स्थान पर है।
सरकार का मानना है कि डिजिटल इंडिया के विजन को पूरा करने के लिए और सरकारी योजनाओं को आसानी से नागरिकों तक पहुंचाने के लिए मोबाइल प्लेटफार्म का सबसे प्रभावी तरीके से इस्तेमाल किया जाना जरूरी है। मोदी चाहते है कि नागरिकों तक सेवाओं को पहुंचाने के लिए डिजिटल तकनीक के प्रभावी तरीके से इस्तेमाल करने पर पर बल दिया जाए जिससे देश की जनता घर बैठे जान सके कि उनकी चुनी हुई सरकार क्या कर रही है।