`मेक इन इंडिया’ वीक का महाराष्ट्र को बड़ा फायदा, 6 लाख करोड़ का मिला निवेश


मुंबई। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में चल रहे `मेक इन इंडिया’ वीक के दौरान महाराठ्र को अबतक ६ लाख करोड़ रुपये का निवेश मिला है। इस कार्यक्रम के दौरान निवेश को लेकर हुए सेमिनार में विभिन्न क्षेत्रों में इतने बड़े निवेश को लेकर प्रतिबद्धता जताई गई है। एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने गए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने पत्रकारों को बताया, `आज महाराष्ट्र निवेश सेमिनार में हमारे पास सहमति पत्रों की संख्या २,५६० हो गई, जो ६.११ लाख करोड़ रुपये के हैं। इस निवेश को अलग-अलग क्षेत्रों और प्रदेश के विभिन्न राज्यों-मराठावाड़ा, विदर्भ, उत्तरी महाराष्ट्र, कोंकण और मुंबई में लगाया जाएगा।’ सबसे बड़े वादे महिंद्रा एंड महिंद्रा (४,२७० करोड़ रुपये), पंचशील (५ हजार करोड़), जेएसडब्ल्यू जैगढ़ पोर्ट (६ हजार करोड़ रुपये) और आसीएफ कैमिकल्स (६,२०४ करोड़ रुपये) की तरफ से किए गए हैं।
– लाखों युवाओं को मिलेगा रोजगार
मुख्यमंत्री फड़नवीस ने कहा कि अब सरकार इन सहमति पत्रों को हकीकत में बदलने की दिशा में काम शुरू करेगी। उन्होंने कहा, `ये सहमति पत्र २० लाख युवाओं के लिए रोजगार पैदा करने में मदद करेंगे।’
– यातायात में बड़े निवेश की संभावना
मुख्यमंत्री फड़नवीस ने कहा कि वो रेलवे, सड़वेंâ और मेट्रो को जोड़कर मुंबई को गतिशील बनाने के इच्छुक हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि रेलवे, सड़वेंâ और मेट्रो में अगले ५-१० सालों में ४-५ लाख करोड़ रुपये के निवेश की संभावना है।