बर्ड फ्लू : कर्नाटक में 1,30,000 मुर्गों को मारा जाएगा


बेंगलुरु। कर्नाटक के बीदर जिले में हजारों मुर्गों की मौत के पीछे एवियन इंफ्लुएंजा (एच५एन१) विषाणु को वजह बताने वाली एक प्रयोगशाला की रिपोर्ट के बाद जिले के एक फॉर्म के करीब १,३०,००० मुर्गों को एहतियात के तौर पर मार दिया जाएगा।
कर्नाटक के पशुपालन मंत्री ए मंजु ने बताया, `हमें पांच मई को सूचना मिली कि मुर्गों के एक फॉर्म में करीब २०,००० मुर्गे मारे गए हैं। बीमारी की पहचान के लिए हमने भोपाल की एक प्रयोगशाला में नमूने भेजे थे। रिपोर्ट में इस बात की पुाqष्ट हुई है कि एच५एन१ के कारण ये मौतें हुई थीं।’
मंजु ने बताया कि फॉर्म में बचे करीब १,३०,००० मुर्गों को एक-दो दिनों में मार दिया जाएगा और इस बाबत आदेश जारी कर दिए गए हैं।
अमरनाथ यात्रा दो जुलाई से ,अब तक १४३४६२ पंजीकरण
जम्मू। श्री बाबा अमरनाथ की र्वािषक यात्रा के लिए अब तक देश भर में १४३४६२ श्रद्धालुओं ने एडवांस पंजीकरण करवाया है। यात्रा दो जुलाई से शुरू होकर १८ अगस्त को रक्षाबंधन के दिन पूरी होगी। इस बार यात्रा की अवधि ४८ दिन की होगी।
श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चेयरमैन व राज्यपाल एनएन वोहरा ने श्रीनगर में दरबार खुलने के पहले दिन उच्च स्तरीय बैठक की। बैठक में यात्रा के पंजीकरण व अन्य प्रबंधों की समीक्षा की गई।
ज्ञातव्य है कि यात्रा के लिए २९ फरवरी से एडवांस पंजीकरण शुरू हुआ था। पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक और येस बैंक की ४३२ शाखाओं में पंजीकरण हो रहा है। यह प्रक्रिया देश के ३२ राज्यों व वेंâद्रित शासित प्रदेशों में चल रही है। बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पीके त्रिपाठी ने बताया कि बोर्ड की वेबसाइट पर बैंकों की शाखाओं का ब्योरा व अन्य अहम जानकारी उपलब्ध है। पंजीकरण के लिए स्वास्थ्य प्रमाणपत्र उपलब्ध करवाना जरूरी है।