पाक ने कमाए भारतीय मछुआरों की नौकाएं बेचकर अरबों रूपए


दिल्ली। पाकिस्तान ने भारतीय मछुआरों की नौकाओं को बेचकर अरबों रूपए कमा लिए हैं। यह खुलासा उन मछुआरों ने किया है जो पिछले दिनों रिहा किए गए हैं। वे घर तो पहुंच गए है लेकिन खाली हाथ। पाकिस्तान ने मछुआरों को अंतरराष्ट्रीय सीमा के उल्लंघन के आरोप में गिरफ्तार किया था।
जानकारी के अनुसार गुजरात फिशरीज के अधिकारियों ने पाकिस्तान सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान की सरकार ने भारतीय मछुआरों की नौकाएं बेच कर अरबों रुपए कमाए हैं। अधिकारियों के अनुसार
एक छोटी नौका ३० से ३५ लाख रुपए की कीमत तक होती है और बड़ीr नौका करोड़ से २ करोड़ या इससे भी ज्यादा की कीमत की होती है। जब पाकिस्तान कोस्ट गार्ड भारतीय मछुआरों को समुद्री सीमा लांघने के आरोप में गिरफ्तार करते हैं तो मछुआरों की नौकाओं को पाकिस्तानी अधिकारी अपने पास रख लेते हैं। हालात यह हैं कि भारतीय मछुआरों को तो पाकिस्तान रिहा कर देता है, लेकिन उनकी नौकाओं को छोड़ने की बजाय नीलाम कर देता है। अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तानी कोस्ट गार्ड के अधिकारी सिर्पâ नई नौकाओं को ही जब्त करते हैं और जो नौकाएं पुरानी होती हैं उनको छोड़ दिया जाता है क्योंकि पुरानी नौकाओं की कीमत ठीक नहीं मिलती है।