कुर्ला में बनेगा देश का पहला एलिवेटेड ट्रेन र्टिमनस


मुंबई । सेंट्रल लाइन पर मुंबई के कुर्ला स्टेशन पर लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए देश का पहला एलिवेटेड र्टिमनस बनेगा। एक रेलवे अधिकारी ने बताया कि एलिवेटेड र्टिमनस के ऊपरी डेक से यात्री ट्रेन पकड़ पाएंगे, जबकि जो लोग वहां उतर रहे हैं, वे ग्राउंड लेवल से प्राइवेट गाड़ियों, टैक्सी और ऑटो की सेवा ले सवेंâगे। अधिकारी ने बताया, ‘हमने दो प्लेटफॉर्म की योजना बनाई है। लेकिन इसकी संख्या ५ तक हो सकती है। विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए सलाहकार की नियुक्ति की जाएगी और इस ओर बोली भी आमंत्रित की जाएगी। इस परियोजना की लागत १२५० करोड़ रुपये बताई जा रही है।
निर्माण में लगेंगे तीन से चार साल
अधिकारी ने आगे बताया कि एलिवेटेड र्टिमनस के निर्माण में तीन से चार साल का समय लगेगा. इसमें अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ आधुनिक शयनगृह, प्रतीक्षा कक्ष, और बुिंकग कार्यालय होंगे. मौजूदा समय में लंबी दूरी की ट्रेनें छत्रपति शिवाजी र्टिमनल, दादर और लोकमान्य तिलक र्टिमनस से बनतीं और यात्रा समाप्त करती हैं. जबकि अधिकतर ट्रेनें कल्याण के रास्ते चलती है, जो सबसे बड़ा स्टेशन है।
रेलवे अधिकारी ने कहा कि ठाकुर्ली को र्टिमनस की जरूरत है, क्योंकि नए टाउनशिप की वजह से जनसंख्या में बढ़ोतरी हुई है. रेलवे ने कुर्ला में इस बाबत ८० एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया है। हालांकि यह अधिग्रहण पावर प्लांट के लिए किया गया था, लेकिन उस योजना को स्थगित कर दिया गया है।