लोकसभा चुनाव : कांग्रेस की पहली सूची में गुजरात के ४ नाम


नई दिल्ली। 2019 लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा एक-दो दिन में होने की संभावना है। राजनीतिक दल इस चुनावी महासंग्राम के लिये कमर भी कर चुके हैं। उधर प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश की 11 और गुजरात की 4 सीटों पर उम्मीदवारों की सूची जारी की है। सर्वाधिक रोचक पहलू यह है कि कांग्रेस की पहली सूची में गुजरात की सीटों का समावेश है।

 

गुजरात से 4 उम्मीदवार

गुजरात की जिन ४ लोकसभा सीटों के दावेदारों की घोषणा की गई उसमें अहमदाबाद वेस्ट से राजू परमार (एससी) को उम्मीदवार बनाया है। आनंद से भरत सिंह सोलंकी, वड़ोदरा से प्रशांत पटेल, छोटा उदयपुर से रंजीत मोहन सिंह रथुआ पर भरोसा जताया है।

आणंद से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरे वाले भरत सिंह सोलंकी गुजरात प्रदेश के वरिष्ठतम नेताओं में से एक हैं। पूर्व मुख्यमंत्री माधव सिंह सोलंकी के पुत्र भरत सिंह सोलंकी पिछले तीन दशकों से राजनीतिक में सक्रिय हैं और यूपीए सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। वे आणंद से सांसद रह चुके हैं। २०१४ की मोदी लहर में वे चुनाव हार गये थे। उसके बाद उनको प्रदेश कांग्रेस की कमान दी गई।

छोटा उदेपुर से कांग्रेस के प्रत्याशी रंजीत रथुआ जमीनी स्तर के नेता हैं और ग्राम पंचायत के सरपंच बनने के साथ अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की। वर्तमान में छोटा उदेपुर जिला कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में सेवाएं दे रहे हैं। पहली बार वे लोकसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं। वे छोटा उदेपुर से विधायक मोहन राठवा के पुत्र हैं।

सोनिया और राहुल अपनी परंपरागत सीटों से लड़ेंगे चुनाव

यूपी की इन 11 सीटों में कांग्रेस अध्यक्ष अमेठी, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी रायबरेली, पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सलमान खुर्शीद फर्रुखाबाद से पार्टी के उम्मीदवार होंगे। यह कांग्रेस पार्टी की पहली सूची है। कुशीनगर से आरपीएन सिंह, सहारनपुर से इमरान मसूद, बदायूं से सलीम इकबाल शेरवानी, दारुहेड़ा से जतिन प्रसाद, उन्नाव से अनुटंडन, अकबरपुर से राजाराम पाल, जालौन से बृजलाल खबरी, फैजाबाद से पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल खत्री भरोसा जताया है। सपा और बसपा के उम्मीदवारों की सूची जारी होने के बाद कांग्रेस के उम्मीदवारों की पहली सूची सामने आई है।