गुजरात बोर्ड अंतर्गत स्कूलों में गरमी की छुट्टीयों को लेकर एक बड़ा निर्णय


(Photo Credit : themillenniumschools.com)

गुजरात शिक्षा निदेशालय द्वारा गुजरात बोर्ड के अंतर्गत सभी स्कूलों के औपचारिक ग्रीष्मकालीन अवकाश एक साथ करने की मुहीम। प्राथमिक, माध्यमिक अथवा उच्चतम कक्षाओं तथा विद्यालयों के अवकाश एक साथ होंगे ‌जिससे शैक्षणिक कर्मचारियों को राहत मिलेगी।

प्राथ‌म‌िक शिक्षा निदेशालय द्वारा परिपत्र के माध्यम से सभी डीईओ-डीपीओ को वर्तमान शैक्षणिक वर्ष 2018-19 के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश की तारीखों को घोषित किया गया है और इसके अनुसार 6 मई से शुरू होकर 9 जून तक 35 दिनों की गर्मी की छुट्टी स्कूलों में रखी जाएगी। 10 जून से स्कूलों को शुरू करके नया शैक्षणिक सत्र चालु किया जाएगा।

गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत राज्य के सभी स्कूलों में वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार ग्रीष्मकालीन अवकाश 6 मई से शुरू होगा। सभी स्कूलों को निर्धारित तारीखों के अनुसार वार्षिक परीक्षा लेनी होगी और परिणाम 6 मई से पहले घोषित करने होंगे। हालांकि, अधिकांश स्कूलों में परीक्षाएं 3 अप्रैल से 5 अप्रैल के बीच शुरू की जा रही हैं और परीक्षाएं 20 अप्रैल तक पूरी होंगी। निर्धारित छुट्टी के अनुसार, ग्रीष्मकालीन अवकाश की छुट्टियां 6 मई से 9 जून तक आयोजित की जाएंगी और पिछले वर्ष की तरह 35 दिनों की औपचारिक छुट्टी होगी जो सभी शैक्षणिक और गैर-शैक्ष‌ण‌िक कर्मचारियों पर लागू होगी। राज्य के सभी जिलों के डीईओ और डीपीओ को दिए गए निर्देश के अनुसार, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक सहित सभी स्कूलों में सामान्य अवकाश रखा जाना चाहिए।

जिला शिक्षा अधिकारी और जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारी को संकलन में रह कर अवकाश की तारीखों की घोषणा करनी होगी। ताकि प्राथमिक-माध्यमिक स्कूलों के बच्चों की छुट्टी की तारीख समान रहे। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय द्वारा सभी डीईओ और डीपीओ को भेजे गए परिपत्र के अनुसार, सभी सरकारी, ग्रांटेड अध्ययन मंदिरों और ग्रांटेड अध्ययन मंदिरों इसके अलावा निजी पीटीसी कॉलेजों में भी ग्रीष्मकालीन अवकाश 6 मई से 9 जून तक होंगी। 35-दिवसीय ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद, नए शैक्षिक सत्र 2019-20 की शुरुआत 10 जून से स्कूलों-पीटीसी कॉलेजों में होगी।