गुजरात : पिछले लोकसभा चुनाव में खाता न खोल सकने वाली कांग्रेस को इस बार 6 से 9 सीटें जीतने का भरोसा


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के गृह राज्य में एक कड़ी चुनावी लड़ाई भाजपा का इंतजार कर रही है। इस बार कांग्रेस सौराष्ट्र और उत्तर गुजरात में बड़ी बढ़त हासिल करने पर नज़र गड़ाए बैठी है। कांग्रेस ने यह आशा 2017 के विधानसभा चुनावों में दो क्षेत्रों में अपने बेहतर प्रदर्शन के चलते लगा रखी है, और आने वाले चुनावों में सफलता प्राप्त करने के लिए आश्वस्त भी है।

2014 के चुनावों में राज्य में कांग्रेस खाता भी नहीं खोल पाई थी, लेकिन 2017 में उपरोक्त क्षेत्र की 48 विधानसभा सीटों में से 28 में कांग्रेस ने जीत हांसिल की थी। इन्हीं आंकडों के आधार पर पार्टी ने आगामी चुनावों में छह से नौ लोकसभा सीटों पर जीत का लक्ष्य रखा है। पार्टी ने एक नेता ने कहा, “पार्टी अमरेली, जूनागढ़ और सुरेंद्रनगर में जीतने के लिए आश्वस्त है। यह 2017 के हमारे प्रदर्शन तथा जातिगत समीकरणों को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवार के चयन, कृषि संकट और अन्य कारकों पर आधारित है।”

कांग्रेस ने अमरेली से विपक्ष के नेता परेश धानाणी, जूनागढ़ से वरिष्ठ विधायक पुंजा वंश और सुरेंद्रनगर से पूर्व सांसद और विधायक सोमा पटेल को उम्मीदवार बनाया है। जहां धाणानी और वंश क्रमश: सांसद नारन कछाड़िया और राजेश चूड़ासमा के सामने होंगे, वहीं सोमा पटेल महेंद्र मुंजपारा के विरोध में लड़ेंगे।

कांग्रेस पोरबंदर में भी अच्छी लड़ाई लड़ने के लिए आश्वस्त है, जहाँ उसने धोराजी के विधायक ललित वसोया को तैनात किया है। वह बीजेपी के रमेश धडुक से मुकाबला करेंगे। उत्तर गुजरात में बनासकांठा, साबरकांठा और पाटन की सीटें भाजपा से हथियाने की उम्मीद कांग्रेस ने लगा रखी हैं। अमूल के पूर्व अध्यक्ष और सहकारी नेता पार्थी भटोल को बनासकांठा से राज्य मंत्री परबतभाई पटेल के विरुद्ध उम्मीदवार बनाया गया है। मोडासा के विधायक राजेंद्रसिंह ठाकोर साबरकांठा के उम्मीदवार हैं जोक‌ि सांसद दिपसिंह राठौड़ से भिड़ेंगे, और पाटन से पूर्व सांसद जगदीश ठाकोर का मुकाबला भाजपा विधायक भरतसिंह डाभी से होगा।

राज्य कांग्रेस के प्रवक्ता मनीष डोशी ने कहा, “हमें पूरा विश्वास है कि हम इस गति को बनाएं रखेंगे और इन सीटों पर जीत हासिल करेंगे।”

पार्टी के एक सूत्र ने कहा, “इन सीटों पर हमारे उम्मीदवार का सटीक चयन किया गया है, और हमारा आकलन है कि हमें इन तीनों पर भी जीत प्राप्त होगी।”

वहीं दूसरी ओर राज्य भाजपा के प्रवक्ता भरत पांड्या का कहना है कहा कि भाजपा एक बार फिर राज्य की सभी 26 सीटें जीत लेगी। उन्होंने कहा, “नरेंद्र मोदी सरकार ने पिछले पांच सालों में जो काम किया है, वह सभी सीटों पर हमारी जीत सुनिश्चित करेगा। कांग्रेस गुजरात में एक शून्य हासिल करेगी।”