अहमदाबाद में व्यक्ति को OLX से कार खरीदना पड़ा महंगा, पैसा भी गया गाड़ी भी नहीं मिली


(Photo Credit : entracker.com)

ऑनलाइन खरीदारी करने वाले लोगों के साथ धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। कभी-कभी लोग ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से सामान मंगाने के लिए ऑनलाइन भुगतान भी कर देते हैं। लेकिन पैसा देने के बाद भी उन्हें कई बार अपना सामान नहीं मिलता है। या वे जो सामान मंगाते हैं वह नहीं मिलता। यही कारण है कि लोगों को पुलिस से शिकायत करने की जरूरत पड़ जाती है। अहमदाबाद में एक दिन में साइबर अपराध के 25 मामले दर्ज होते हैं। इनमें से ज्यादातर OLX से धोखाधड़ी की जाने के होते हैं।

अहमदाबाद में फिर एक बार ओएलएक्स पर धोखाधड़ी की घटना सामने आई है। एक व्यक्ति ने OLX से एक कार को चुना और कार के मालिक को आधे पैसे देने के बाद कार खरीदी और फिर कार के मालिक ने खरीदार से कार की चाबी ली और पैसे नहीं दिए कहके कार और पैसे की लूट करके आरोपी फरार हो गया।

एक रिपोर्ट के अनुसार, एक व्यक्ति जो अहमदाबाद के थलतेज इलाके में रहता था और टूर्स एंड ट्रैवल्स का कार्य करता था, ने OLX पर मारुति अर्टिगा को देखा था। कार की स्थिति के कारण, इसने 5,10,000 में कार मालिक से कार खरीदने का फैसला किया। उसके बाद कार मालिक से कार लेते समय आधा भुगतान किया। कुछ दिनों बाद, कार के मालिक ने कार के शेष भुगतान एक लाख से डेढ़ लाख रुपये ज्यादा का भुगतान करने की मांग की। 12,000 में समझौता हो जाने के बाद भी आरोपी कार और कार के भुगतान का आधा हिस्सा लेने के बाद मुकर गया और यह कहते हुए कि पैसे नहीं दिए कार की चाबी छीन ली और कार लेकर फरार हो गया। कार मालिक ने कई बार कार की मांग की लेकिन आरोपी ने कार वापस नहीं की। इसी के चलते कार खरीदने वाले ने अहमदाबाद के घाटलोडिया पुलिस स्टेशन में सचिन और शिवा यादव नाम के दो व्यक्तियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।

शिकायतकर्ता ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि जब उसने पहले कब्जा लिया था तो उसने आधा भुगतान किया था। उसके बाद, मुझे 2,80,000 रुपये का भुगतान करना था, जो कुछ देर होने के कारण उसने लाख डेढ़ लाख ब्याज की मांग की और 12 हजार ब्याज की रकम देने पर सैटलमैंट किया गया था। तब उन्होंने कहा कि, 12 हजार अभि के अभि चाहिए और वह कार लेकर फरार हो गया।

पुलिस ने कहा कि सचिन यादव और शिवा यादव दोनों न्यू राणीप इलाके के निवासी हैं। शिकायतकर्ता और उसके दोस्त से बातचीत के बाद, दोनों को गाड़ी से उतारकर वाहन का चाबी छीनली और कहा कि तुम्हारे पास से हमें 12,000 लेने हैं, और वहां से फरार हो गए। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच शुरू कर दी है।