अहमदाबाद में बढ़ती ट्राफिक समस्याओं के सामने क्या कदम उठा रहा है तंत्र


(Photo Credit : youtube.com)

अहमदाबाद उच्च न्यायालय ने अहमदाबाद में यातायात समस्या के मुद्दे पर अहमदाबाद पुलिस और नगर निगम को नोटिस जारी किया है। जिसके कारण पुलिस और अहमदाबाद नगर निगम ने कई मॉल और मल्टीप्लेक्स पर कार्रवाई की थी। लेकिन कुछ समय के बाद अब ट्रैफिक की समस्या फिरसे वैसी ही हो गई है जैसी थी। कारण है कि अहमदाबाद में आश्रम रोड, रिलीफ रोड पर लोग जहां मन करता है वाहनों को पार्क कर देते है, दूसरी तरफ निजी पार्किंग स्थानों पर वाहनों की पार्किंग की जाती है। उच्च न्यायालय के आदेश के बाद, पुलिस विभाग की कार्रवाई के कारण अहमदाबाद में यातायात समस्या पर लगाम लगा था।

(Photo Credit : youtube.com)

अब एक बार फिर अहमदाबाद पुलिस और अहमदाबाद नगर निगम के सामने यातायात समस्या उत्पन्न हो गई है। कुछ दिनों पहले ट्रैफ़िक नियमों के बारे में लोगों में अवेयरनेस बढ़े इसके लिए ट्राफ़िक पुलिस द्वारा विभिन्न प्रकार के अभियान चलाए गए थे। इसक अलावा गलत साइड में ड्राइव करने वाले तथा ट्रैफ़िक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर गंभीर रूप से कार्यवाही की थी। जिसके कारण लोगों में काफी जागरूकता आई। लेकिन ड्राइव के पूरा होने के तुरंत बाद यातायात समस्या फिर से जैसी थी वैसी ही वापस हो गई। बढ़ती ट्रैफिक समस्या को नियंत्रित करने के लिए अहमदाबाद पुलिस, नगर निगम और ट्रैफिक विभाग फिर से एक्शन में आ गए हैं।

(photo Credit : youtube.com)

अहमदाबाद जोन -1 पुलिस, नगरपालिका के अधिकारियों और यातायात विभाग द्वारा एक अभियान का आयोजन किया गया। नीरमा विश्वविद्यालय से थलतेज रोड तक ट्रैफिक ड्राइव का आयोजन किया गया। इस अभियान में 20 पुलिस अधिकारी और 30 पुलिसकर्मी कार्यरत थे। ड्राइव के दौरान, ट्रैफ़िक नियमों का उल्लंघन करने वालों को तुरंत जुर्माना की रसीद दी गई थी और अवैध पार्किंग तथा गलत तरिके से सड़क पर ड्राइविंग करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई थी। ड्राइव शुरू होने से पहले कुछ लोगों ने अपने अवैध पार्किंग लगे वाहनों को हटा दिया।