ऑफिस की ‎बिजी लाइफ के बाद भी घटा सकते हैं अपना वजन


वजन कम करने की चाहत बहुत लोगो में होती है लेकिन 9 से 5 की डेस्‍क जॉब आपकी राह का रोड़ा बन जाती है।
Photo/Twitter

वजन कम करने की चाहत बहुत लोगो में होती है लेकिन 9 से 5 की डेस्‍क जॉब आपकी राह का रोड़ा बन जाती है। इसमें कोई शक नहीं कि दिन भर अपनी कुर्सी पर बैठे-बैठे काम करने वालों के लिए वजन कम करना ‎किसी चुनौती से कम नहीं होता है। काम का तनाव, उल्‍टा-सीधा खाना और दिन भर कुर्सी पर बैठे रहना न केवल मोटापे का कारण बनता बल्कि डायबीटीज और दिल की बीमारियों का भी जोखिम बढ़ाता है। लेकिन अगर कुछ आसान उपाय किए जाएं तो न केवल आप इस रूटीन में भी अपना वजन कम कर लेंगे बल्कि बीमारियों से भी बच पाएंगे।

अगर वजन कम करना चाहते हैं तो नियम बना लें कि चाहे कितनी भी व्‍यस्‍तता क्‍यों न हो दिन भर में 30 मिनट कसरत के लिए जरूर निकालने हैं।  स्‍वस्‍थ रहने के लिए चौबीस घंटों में से महज 30 मिनट निकालना कोई बड़ी बात नहीं है। अगर आप जिम नहीं जा सकते तो इस दौरान वॉकिंग, जॉगिंग, साइ‍कलिंग, या स्विमिंग कुछ भी कर सकते हैं। आप ऑफिस में लिफ्ट का अगर इस्‍तेमाल करते हों तो अब फिट रहने के ‎लिए लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करें। शुरू में थोड़ी तकलीफ जरुर होगी पर बाद में आप ही को अच्‍छा लगेगा। चाहे तो धीरे-धीरे करके अपनी क्षमता बढ़ाएं। काम करते-करते जब भूख सताती है तो हम अक्‍सर कैंटीन में पहुंचकर चिप्‍स, नमकीन या बिस्किट का पैकेट और कोल्‍ड ड्रिंक भी ले लेते हैं। लेकिन इन चीजों में पोषण के नाम पर कुछ नहीं होता। ये सिर्फ नमक, चीनी, फैट और कैलरी का भंडार होते हैं। इनसे पेट भी नहीं भरता इसलिए बार-बार खाने का मन भी करता रहता है। इसलिए कैंटीन की लत से दूर रहें और भूख लगने पर घर पर बने हेल्‍दी स्‍नैक्‍स खाएं। अगर आपको वाकई वजन कम करना है तो घर से लंच लाने की आदत डालनी होगी। होटल या रेस्‍ट्रॉन्‍ट के खाने में इतनी तेल, चिकनाई और मसाले होते हैं कि उनसे आपकी सेहत ही खराब होनी है।

वहीं अगर आपका काम अपनी डेस्‍क पर बैठे रहने का है तब भी हर एक घंटे पर आप दो से तीन मिनट का ब्रेक लेकर चहलकदमी करें। अगर आपका समय फोन पर ज्‍यादा बीतता है तो खड़े होकर या टहल कर फोन पर बातें कीजिए। इसी तरह के छोटे-छोटे कदमों से आप कैलरी खर्च कर पाएंगे। अपनी डेस्‍क पर पानी से भरी एक बॉटल रखें ‎जिससे आपको याद रहे कि पानी भी पीना है। अक्‍सर हम काम की व्‍यस्‍तता में पानी तक पीना भूल जाते हैं, पर हमें दिन भर में तीन लीटर तक पानी पीना चाहिए। पानी की कमी से हमें कई गंभीर रोग हो सकते हैं।

– ईएमएस