दूध पीने के बाद नहीं पीना चाहिए पानी


एक ग्लास गर्म दूध के बाद अगर आप पानी पीते हैं तो इससे आपको पेट खराब हो सकता है और पाचन क्रिया पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।
Image Courtesy : Pixabay.com
-हो सकती है पेट की कई समस्याएं

नई दिल्ली। अगर आपको याद हो तो हमारी दादी-नानी कहती थीं कि हमें दूध पीने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। कहते थे। इसके अलावा खट्टे फलों के सेवन करने से बचने की भी सलाह देते थे। क्या आपने कभी सोचा है कि वो ऐसा क्यूं कहा करते थे? एक ग्लास गर्म दूध के बाद अगर आप पानी पीते हैं तो इससे आपको पेट खराब हो सकता है और पाचन क्रिया पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

कई लोगों का तो ये मानना है कि पानी पीने के बाद आप दूध पी सकते हैं लेकिन दूध पीने के बाद पानी नहीं पी सकते हैं। लेकिन इस पर अभी तक कोई ऐसी स्टडी नहीं आई है कि इन दोनों में से कौन-सी चीज हमारे लिए नुकसानदायक हो सकती है और कौन-सी फायदेमंद। जिन लोगों ने दूध पीने के बाद पानी का सेवन किया उन्हें पेट में भारीपन महसूस हुआ।

दूध पीने के तुरंत बाद अगर आप पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म प्रोसेस स्लो होता है। दूध में मौजूद प्रोटीन पेट में एसिडिटी की समस्या पैदा करता है। तो अगली बार अगर आप दूध के ऊपर पानी पी रहे हैं तो थोड़ा सावधान हो जाइए। कहते हैं कि दूध अपने आप में एक पूरी मील है। हड्डियों को मजबूत बनने के साथ ये हमें एनर्जी भी देता है। आरयन और कैल्शियम युक्त दूध हमें कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे देता है। हमारे शरीर में मिनरल्स और विटामिन्स की जरूरत दूध पूरा करता है।

– ईएमएस