सबसे अच्छा पोषक आहार है सहजन


IC : ayurvedcentral.com

कई बीमारियों के इलाज में भी असरकारक

नई दिल्‍ली। कभी-कभी हमें स्‍वाद को दरकिनार करते हुए उन चीजों के बारे में भी सोच लेना जो पोषण के लिहाज से हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं। करेला, लौकी, तोरई, कद्दू या पालक, हम इन सब्‍जियों को देखकर अक्सर मुंह बना लेते हैं लेकिन सही मायनों में ये सभी चीजें हमारी सेहत के लिए अच्छी हैं।

बात अगर सहजन की करें तो इसे सबसे पोषक आहार माना जाता है। 2008 में इसे ‘प्लांट ऑफ दी ईयर’ भी कहा गया था। कुछ जगहों पर इसे मुगना, सहजन, सुजना या सेंजन भी कहते हैं। इसका बॉटेनिकल नाम ‘मोरिगा ओलिफेरा’ है। हरी लकड़ी की तरह दिखने वाली सहजन की फली खाने में हल्की कड़वी होती है इसलिए ये ज्यादातर लोगों को पसंद नहीं होती है।

सहजन के अनगिनत फायदे हैं। ये ना केवल हमारे शरीर के लिए अच्छी है बल्कि इसका पेड़ पर्यावरण के लिए भी बहुत अच्छा होता है। ये हमारे शरीर के पोषण की कई जरूरतों को पूरा करता है और कई बीमारियों के इलाज में भी असरकारक होता है। इसके एक नहीं अनेक फायदे हैं जैसे ये कैंसर, डायबिटीज, एनीमिया, गठिया, एलर्जी, अस्थमा, पेट दर्द या पेट की दूसरी परेशानियां, कब्ज, सिरदर्द, हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, पथरी, थाइरॉयड, किसी अन्य तरह का इंफेक्शन या शरीर के किसी हिस्से में आई सूजन को दूर करने में ये बहुत कारगर है।

इसके साथ ही अगर आप बढ़ते वजन से परेशान है तो अपने आहार में ड्रमस्टिक्स को शामिल करें, मोटापे की परेशानी दूर होगी।इसमें केले से कई गुना ज्यादा पोटैशियम, गाजर से कई गुना ज्यादा विटामिन ए, दूध से ज्यादा कैल्शियम और दही से दोगुना प्रोटीन होता है, इस बात से स्पष्ट है कि ये हमारे लिए कितनी फायदेमंद है। विटामिन ए, बी, सी और बी-कॉम्प्लेक्स के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट, प्रोटीन और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर को ज़रूरी पोषण प्रदान करता है। दांतों के कीड़े को दूर करना हो, पथरी की समस्या से निजात पाना हो, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना हो, मुंहासे को दूर भगाना हो या फिर मोटापे से परेशान हो तो इसे जरूर खाएं। जब भी खाने की बात चलती है तो हम सबसे पहले स्वाद देखते हैं और उसके बाद सोचते हैं कि वो चीज हमारी सेहत के लिए अच्छा है या नहीं।