अपने मतदाताओं से लगातार संपर्क सीआर पाटिल की रिकॉर्ड जीत का राज़


Photo/Loktej

विगत 23 मई को लोकसभा के परिणाम घोषित हुए थे। इस बार पिछली बार की तुलना से भी भाजपा का बेहतरीन प्रदर्शन रहा। परिणाम के समय नवसारी लोकसभा क्षेत्र जो कि सूरत की चार तथा नवसारी की तीन विधानसभा क्षेत्रों को समाहित करके बना हुआ है, उसके मतदाता भाजपा की जीत के प्रति पूर्ण आश्वस्त थे। लेकिन यहां फिर भी परिणाम के प्रति तीव्र उत्कंठा थी। क्योकि सभी लोग अपने लोकप्रिय सांसद को देश मे सर्वाधिक अंतर के साथ संसद में भेजना चाहते थे। सम्पूर्ण परिणाम घोषित हुआ तब यही हुआ, सांसद सी आर पाटील 6.89 लाख के बड़े मार्जिन से विजयी घोषित हुए। नवसारी क्षेत्र के मतदाताओं के लिए यह हर्ष का विषय इसलिए भी था क्योकि यह मार्जिन पूरे देश का सर्वाधिक अंतर था।

हालांकि सांसद सी आर पाटील इसका श्रेय मोदी के चेहरे और अमित शाह की कुशलता को देते हैं। लेकिन इसके साथ साथ उनकी कार्यकुशलता तथा जनता के प्रति उनका समर्पण इसमे सबसे प्रभावी रहा। देश के सभी सांसदों में पाटील एक ऐसे सांसद है जो उनको किये गए सारे फोन न केवल खुद रिसीव करते है बल्कि उनके कार्य भी वरीयता से करते है। कार्यकर्ताओ से वो व्यक्तिगत सम्पर्क रखते है। तकरीबन सभी बुथप्रमुखो को वो व्यक्तिगत जानते है। यही कारण है कि प्रत्येक कार्यकर्ता तथा लगभग सभी मतदाता यह चाहते थे कि उनके सांसद देश मे सर्वाधिक लीड प्राप्त करे।

लोकतेज के लोकप्रिय स्तंभकार ललिता शर्मा नवसारी संसदीय से रिकार्ड जीत हासिल करने वाले सांसद सी आर पाटिल की शुभेच्छा मुलाकात के दौरान। (लोकतेज फोटो)

सांसद पाटिल कामकाज में तकनीक का पूरा इस्तेमाल करते हैं और मोबाइल एप के द्वारा तथा सोशल मीडिया के द्वारा वो क्षेत्र के लोगो से लगातार संपर्क में रहते है। वे पहले और एकमात्र सांसद हैं, जिनका कार्यालय 2015 में ही आइएसओ 2009 से प्रमाणित है। यह प्रमाणपत्र उन्हें सरकारी सुविधाओं के बेहतर प्रबंधन और निगरानी के लिए दिया गया।

उनके कार्यों का उल्लेख स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ऑफिसियल ट्विटर हैंडल पर करके अन्य सभी सांसदों को सी आर पाटिल से सीख लेने का आग्रह किया था। इसके अलावा जब सांसद आदर्श ग्राम योजना की प्रधानमंत्री ने घोषणा की थी तब देश का सबसे पहला आदर्श ग्राम चिखली पाटिल द्वारा ही तैयार किया गया था। जिसकी भी प्रशंसा स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी।

आपको अगर याद हो तो नवसारी को देश का पहला स्मोक फ्री जिला घोषित किया गया था। वो भी सांसद पाटिल की कार्यकुशलता का परिणाम था। एक सर्वे के अनुसार नवसारी क्षेत्र के लगभग 9 लाख लोगों के पास सांसद पाटिल का फोन नम्बर मोबाइल में सेव है। खुद उनके पास 6 लाख लोगों का डाटा है, जिसमें वे जन्मदिन से लेकर शादी की सालगिरह तक की बधाई संदेश भेजते हैं। गांव के लोगों को शहर न आना पड़े, इसलिए सप्ताह में एक दिन मोबाइल ऑफिस वैन नवसारी की 7 विधानसभा क्षेत्रों में जाती है।

सर्वाधिक सक्रिय सांसद के सर्वाधिक मार्जिन से जीतने पर बधाई देने वालो का अभी उनके कार्यालय तथा घर पर तांता लगा रहता है। सोशल मीडिया पर उनको बधाई देते हुए फोटोग्राफ की भरमार आप देख सकते है। देश मे सभी सांसद अगर प्रजान्मुखी हो जाये तो भारत माता को परम वैभव की प्राप्ति में अधिक समय नही लगेगा।

सर्व आश्रयदात्री भारत माता की जय