चावल के आटे का स्क्रब बनाकर करे चेहरे की डलनेस दूर


( Photo Credit : Facebook.com )

मेकअप से पहले ऐसे करें उपयोग

नई दिल्ली (ईएमएस)। चावल के आटे का स्क्रब बनाकर आप अपने चेहरे की डलनेस को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप दो चम्मच चावल का आटा लीजिए और इसमें गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। अब इस पेस्ट को 3 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और इसके बाद हल्के हाथों से स्क्रब की तरह 2 मिनट तक चेहरे पर रगड़ें। बाद में इसे ताजे पानी से धो दें। इससे आपके चेहरे की डेड सेल्स दूर होंगी और आप फ्रेश फील करेंगे।

चावल के आटे में शहद और दही मिलाकर फेस मास्क बनाएं। इस मास्क को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें और फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें। यह फेस पैक 7 दिन चेहरे पर लगाने के बाद ही आप खिली-खिली और हेल्दी स्किन का अनुभव करेंगी। अगर आपकी स्किन ऑइली है तो आप चावल के आटे में दही और दो बूंद नींबू डालकर भी फेसमास्क बना सकती हैं। आपको जानकर हैरानी हो सकती है लेकिन ऑइली स्किन को इंस्टंट ग्लो और क्लीन स्किन देने में चावल का आटा फेस पाउडर की तरह काम कर सकता है। बस आपको इसे सही तरीके से अप्लाई करना आना चाहिए।

अगर आपकी स्किन ऑइली है और आपको तुरंत की पार्टी या इवेंट के लिए रेडी होना है तो आप आधा चम्मच चावल का आटा कटोरी में लें और कॉटन की मदद से उसे पूरे चेहरे और गर्दन पर इस तरह महीन परत में लगाएं, जैसे फेस पाउडर का यूज करती हैं। इसके बाद ऊप से मेकअप अप्लाई करें। यह ब्यूटी हैक आपको ना केवल इंस्टंट ग्लोइंग लुक देने का काम करेगा बल्कि कैमिकल फ्री होने के कारण चावल का आटा आपकी त्वचा पर दूसरे कॉस्मेटिक्स का बुरा असर भी नहीं पड़ने देगा।

चावल के आटे से घर पर ही कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स बनाए जा सकते हैं। जैसे, स्क्रबर, फेसमास्क और फेस पाउडर। चावल के आटे की खास बात यह है कि बेहद ऑइली स्किन हो या ड्राई, आप अपनी त्वचा की जरूरत के हिसाब से शहद या गुलाबजल मिलाकर मात्र 7 दिन में साफ-सुथरी स्किन पा सकते हैं। ना कोई दाग-धब्बा चेहरे पर बचेगा और ना ही टैनिंग।