योग करने से रिश्‍ते होंगे मजबूत


नई दिल्ली (ईएमएस)। हाल ही में एक शोध में सामने आया है ‎कि योग जितना शरीर को फिट रखने में मदद करता है उतना ही फायदेमंद रिश्तों को मजबूत करने भी सहायक साबित हो सकता है। दरअसल, आजकल की शादीशुदा जिंदगी में अक्सर लोग फैमिली के साथ नहीं बल्कि एकल रहते हैं। बड़े शहरों में एकल परिवार होने का कारण दोहरी जिम्मेदारियों को निभाना पड़ता है। ऐसे में थोड़ा सा वक्त योग के लिए साथ निकलना चा‎हिए।

बता दें‎ कि इस शोध में यह साबित हो चु‎का है कि योग करने से तनाव का स्तर कम होता है। इसी तरह अगर आप अपने पार्टनर के साथ योग करते हैं तो ये आप दोनों को पॉजिटिव फिलिंग देता है। माना जाता है कि जब आप योगासन, प्राणायाम और मेडिटेशन साथ करते हैं, तब आंतरिक शांति का एहसास होता है। इससे दिमाग, मन के शांत होने के बाद विचारों में पारदर्शिता आती है। जिससे जीवनसाथी की बातों को समझने में आसानी होती है।

रिश्तों में मिठास घोलने का सबसे स्टीक योग आसान कपल योगा है। कपल योगा करते वक्त दो व्यक्ति एक दूसरे पर निर्भर होते हैं। इससे एक दूसरे के प्रति भरोसा बढ़ता है। इसे करने से निजी तौर पर कंफर्टेबल महसूस होता है और रिश्ता मजबूत होता है। बता दें ‎कि आज के तकनीक के जमाने में दो लोग वर्चुअली कनेक्टेड नहीं है। ऐसे में एक साथ योग करने से स्पर्श बढ़ता है और संवेदनशीलता बढ़ती है। साथी के साथ प्रेम सम्बन्ध स्थापित करने में काफी ऊर्जा खर्च होती है ऐसे में शरीर में अगर स्टैमिना नहीं है तो इससे आपके रिश्ते भी प्रभावित होते हैं।