सोया में मौजूद पोषक तत्‍व दूर करते है कई समस्‍याओं को


Image | Commons

शहद मिलाकर पीने से वजन होता है तेजी से कम

नई दिल्‍ली। सोया में मौजूद पोषक तत्‍व कई समस्‍याओं को दूर करते हैं। इसमें शहद मिलाकर पीने से वजन तेजी से कम होता है। इसमें शाहद डालकर गाढ़ा होने तक पकाएं और गुनगुना करके पीएं। सोयाबीन को अच्छी तरह पीसकर दूध में मिलाकर सोया मिल्क तैयार होता है। सोया मिल्क में सोडियम, पोटाशियम, फासफोरस, मैग्रीशियम, आयरन और विटामिन बी12 जैसे खनिज तत्व शामिल है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी अधिक होती है। ऐसे में इस ड्रिंक को रोजाना पीने से आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचे रहते हैं।

विटामिन बी12 की भरपूर मात्रा होने के कारण इसका सेवन शरीर को कमजोरी भी दूर करता है। नाश्ते में सोया मिल्‍क पीने से कमजोरी दूर होती है और पूरे दिन ऊर्जा भी बनी रहती है। सोया मिल्क में शहद मिलाकर पीना हड्डियों के लिए भी अच्छा होता है। कैल्शियम, विटामिन डी और आयरन से भरपूर इस ड्रिंक का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

आयरन से भरपूर होने के कारण इसका सेवन शरीर में एनीमिया (खून की कमी) से बचाने में भी कारगर होता है। एनीमिया से बचने के लिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इस ड्रिंक में कौलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। इसे पीने से चर्बी तेजी से घटती है जिससे वजन जल्दी से कम होता है।

अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो रोज इस ड्रिंक का सेवन करें। अगर आप जिम जाते हैं तो इस ड्रिंक सेवन आपके लिए फायदेमंद हैं क्योंकि इसमें प्रोटीन होता है। यह मसल्स को मजबूत बनाने में मदद करता है। दिल की बीमारियों से बचने के लिए भी सोया मिल्‍क का सेवन फायदेमंद है। दरअसल, इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होता है, जिससे आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं। सोया मिल्क में शहद की मौजूदगी से इसमें आइसोफ्लेवोंस भी भरपूर मात्रा में हो जाता है। ऐसे में इसका रोजाना सेवन आपको ऑस्टियोपोरोसिस से बचाने में भी मदद करता है।