कॉफी में बटर मिलाकर पीने से दिल की बीमारी होती है कम


कॉफी में बटर मिलाकर पीने से दिल और दिमाग की बीमारियां कम होती है। बटर कॉफी से एनर्जी तो मिलती ही है यह आपको सेहतमंद भी रखती है।

बटर कॉफी ना सिर्फ एनर्जी देती है, बल्कि सेहतमंद भी रखती है

लंदन (ईएमएस)। एक ताजे अध्ययन में खुलासा हुआ है कि कॉफी में बटर मिलाकर पीने से दिल और दिमाग की बीमारियां कम होती है। बटर कॉफी से एनर्जी तो मिलती ही है यह आपको सेहतमंद भी रखती है।

अगर आप ब्लैक कॉफी के शौकीन हैं तो ये कॉफी ट्राइ करना अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। एक कप पानी गरम करें। एक टेबलस्पून कॉफी पाउडर डालें और इसे उबालें। इसके बाद इसमें गाय या भैंस का मक्खन मिलाएं। इसे ब्लैंडर में डालें और 1 मिनट तक मिलाएं। मक्खन में दूध के सभी तरह के हेल्दी फैट्स हैं और यह क्रीम के मुकाबले ज्यादा सेहतमंद होते हैं। हालांकि मक्खन का इस्तेमाल केवल ब्लैक कॉफी में ही फायदेमंद है।

जब आप कॉफी में बटर मिलाते हैं तो इससे कैटोंस पैदा होता है जिससे एनर्जी मिलती है। ये कैटोंस शरीर में तब पैदा होते हैं जब बॉडी कार्बोहाइड्रेट की बजाय फैट से एनर्जी पैदा करती है। यह एनर्जी ज्यादा फायदेमंद होती है। अगर आप एक स्वास्थ्य वर्धक तरीके से वजन कम करना चाहते हैं तो यह एक शानदार तरीका है। ताजा मक्खन स्वास्थ्य वर्धक है और फैट बर्न करने में भी मददगार है। बटर वजन कम करने की औषधि होने के साथ एनर्जी भी देता है। इसलिए यह हार्ट के लिए भी सही है।

बटर को जब कॉफी में मिलाया जाता है तो इसमें ‘विटमिन के’ पैदा होता है जो कि दिल की बीमारियों से रक्षा करता है। अगर कब्ज है तो भी आप इससे फायदा पा सकते हैं। कॉफी में बटर मिलाना कब्ज में भी फायदेमंद है क्योंकि इसमें मौजूद केमिकल कब्ज को दूर करते हैं। इसका एक और स्वास्थ्य लाभ है कि इससे दिमाग सही काम करता है।