‘कामू कामू‘ है मोटापा कम करने का नुस्खा


Image credit : pxhere.com

दक्षिणी अमेरिका के ऐमजॉन क्षेत्र में पाया जाता है यह फल

लंदन। दक्षिणी अमेरिका के ऐमजॉन क्षेत्र में पाए जाने वाले इस फल का नाम है कामू कामू और इसे खाने से मोटापे को कम किया जा सकता है। हाल ही में की गई एक स्टडी में इसका दावा किया गया है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, कामू कामू में कीवी के मुकाबले 20 से 30 गुना ज़्यादा विटामिन सी होता है और ब्लेकबेरी के मुकाबले 5 गुना ज़्यादा पॉलीफिनॉल्स होते हैं। अब कामू कामू मोटापे को कम करने में कैसे मदद करता है, इसे चूहे पर किए गए परीक्षण से विस्तार से समझाया जा सकता है। चूहे पर की गई स्टडी के आधार पर शोधकर्ताओं ने आगे बताया कि कामू कामू ने ग्लूकोज़ टॉलरेंस और इंसुलिन सेंसिटिविटी को इंप्रूव करने के साथ ब्लड एंडोटॉक्सिन्स के कॉन्सनट्रेशन और मेटाबॉलिक इन्फ़्लेमेशन को कम कर दिया।

इस स्टडी में के लिए शोधकर्ताओं की टीम ने चूहों के दो ग्रुप शामिल किए। इन दोनों ग्रुप्स को टीम ने 8 हफ्तों तक शुगर और फैट रिच डाइट खिलाया। आधे चूहों को रोज़ाना कामू कामू का जूस दिया जाता था। इसके बाद आए रिजल्ट में सामने आया कि जिन चूहों को कामू-कामू का जूस दिया गया, उनमें उन चूहों के मुकाबले 50 पर्सेंट कम वज़न बढ़ा जिन्हें फैट और शुगर रिच डाइट दिया गया। उन चूहों को वज़न उनके बराबर था, जिन्हें शुगर और फैट की कम मात्रा वाला भोजन दिया गया।

कनाडा की यूनिवर्सिटी लावल में कार्यरत प्रफेसर और इस रिसर्च की लीड एंड्रे मैरिट, ने आगे कहा कि रिसर्च टीम अब यह पता लगाना चाहती है कि कामू कामू फल क्या इंसानों में भी वैसा ही प्रभाव दिखाएगा जैसा इसने चूहों में दिखाया। मोटापे से परेशान लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। अगर मोटापे को कम करने के लिए आप हर तरह के नुस्खे आज़मा चुके हैं तो अब इस चमत्कारी फल को खाने के लिए तैयार हो जाइए।