भोजन में शामिल करें कच्चा प्याज, बीमारियां से पाए निजात


(PC : EMS)

नई दिल्ली (ईएमएस)। सब्जियों में प्याज न हो तो उसका स्वाद फीका लगता है पर अगर आप खाने में कच्चा प्याज शामिल करना पसंद हैं तो ये एक अच्छी आदत है। अगर इसे भोजन में शामिल नहीं किया गया तो जल्द ही इसे अपनी आदतों में शामिल कर लें क्योंकि इससे आपको काफी फायदा पहुंचने वाला है। इस आदत के कई फायदे हैं जिसे आज हम आपको बताने वाले हैं। वैसे आप शायद ये तो जानते ही होंगे कि कच्चा प्याज लू से हमारी हिफाजत करता है लेकिन इसके साथ-साथ आपको ये भी जान लेना चाहिए कि कच्चा कई बीमारियों से की रोकथाम में लाभदायक है।

कच्चे प्याज में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से कैंसर से लेकर हाई ब्लड शुगर और हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारियां दूर रहती हैं। इतना ही नहीं कच्चा प्याज, स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। सलाद के तौर पर कच्चा प्याज खाने से शरीर में कैंसर के सेल्स पनप नहीं पाते हैं। साथ ही प्याज कैंसर को रोकने में भी सहायक साबित हो सकता है। प्याज पर हुए कई शोध में यह बात सामने आ चुकी है कि प्यार खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। यह कैंसर के खतरे को तो कम करता ही है इसके साथ साथ हार्ट अटैक के खतरे पर भी विराम लगा देता है।

प्याज में रक्त को पतला करने का गुण होता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा थम जाता है। प्याज में सल्फर यौगिक पाया जाता है, जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके साथ ही प्याज में विटामिन सी, प्रोटीन, पोटेशियम पाया जाता है जो स्किन के बेहद फायदेमंद साबित होता है। प्याज आंखों के लिए फायदेमंद होता है। कच्चा प्याज खाने से ज्यादा मात्रा में ग्लूटेथिओन बनता है जो आंखों का प्रोटीन होता है। ग्लूटेथिओन के ज्यादा बनने से आंखें स्वस्थ रखती हैं।