वजन कम करना हैं तो रोटी और चावल में से क्या चुनें?


नई दिल्ली (ईएमएस)। चावल और रोटी दोनों ही हमारी भारतीय थाली का एक ऐसा हिस्‍सा हैं,जिन्हें हम चाह कर भी अलग नहीं कर सकते। मगर जब बात वजन कम करने की आती है,तब सबसे पहले इस बात पर सवाल उठता है कि दोनों में से कौन सी चीज खाएं और कौन सी चीज से तौबा करें। इसकारण क्‍योंकि दोनों में ही कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक रहती है। पोषण विशेषज्ञ की मानें तो इंडियन फूड कार्बोहाइड्रेट से भरपूर और प्रोटीन में कम रहता है। और वजन घटाने के लिये प्रोटीन का अधिक सेवन करना चाहिये। वजन कम करने के लिये कोशिश यह रहनी चाहिये कि आप कम कार्ब वाला खाना खाएं। लेकिन यह बिल्‍कुल भी जरूरी नहीं है कि इन दोनों आहारों को छोड़ दिया जाए।

रोटी में पूरी तरह से कार्बोहाइड्रेट्स नहीं होता। इसमें विभिन्न प्रकार के माइक्रो न्यूट्रीएंट्स, प्रोटीन और फाइबर भी होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक हैं। 6 इंच की चपाती में लगभग 15 ग्राम कार्ब्स, 3 ग्राम प्रोटीन, 0.4 ग्राम वसा और 71 कैलोरी होती हैं। 1/3 सर्विंग राइस में करीब 80 कैलोरी होती है। इसमें 1 ग्राम प्रोटीन 0.1 ग्राम फैट और 18 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। चावल और रोटी दोनों में फोलेट होता है। यह एक पानी में घुलनशील विटामिन बी होता है जो डीएनए और नई कोशिकाओं को बनाने के लिए आवश्यक होता है। दोनों में लोहे की समान मात्रा होती है। लेकिन चावल में फास्फोरस और मैग्नीशियम की मात्रा कम होती है, जो कि रोटी में थोड़ी ज्‍यादा होती है। फास्फोरस गुर्दे के लिए महत्वपूर्ण है और कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आयरन की आवश्यकता पूर्ण करता है। मैग्नीशियम रक्तचाप और शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है। डायटीशियन की मानें तो अगर आपको वेट लॉस करना है और चावल तथा रोटी के बीच में किसी एक चीज को चुनना है, तो हमेशा रोटी को ही चुनें। लेकिन आजकल ग्लूटेन फ्री डाइट का चलन ज्यादा है इसलिए लोग चपाती की जगह चावल लेने लगते हैं।

​रोटी की बजाए अगर चावल खाना पसंद है तो हमेशा ब्राउन राइस का चुनाव करें। ऐसा इसलिये क्‍योंकि बाजार में मिलने वाले चावल पॉलिश वाले होते हैं। इसमें पोषक तत्व कम होते हैं। यह शरीर में जा कर शक्‍कर जैसा ही काम करते हैं। रात के खाने में चावल न खाएं नहीं तो दूसरे दिन आपका वजन बढ़ा हुआ आएगा। डिनर में भारवां पराठा खा सकते हैं या फिर बेसन का चीला लेना बेस्‍ट रहेगा। वेट लॉस करना है तो थाली में भर कर चावल न लें।