आपकी सोच कैसी है वह दिमागी बनावट पर निर्भर है


(PC : EMS)

नई दिल्ली (ईएमएस)। हाल ही में लोगों की सोच ‎को ‎लेकर एक शोध ‎किया गया है। ‎जिसमें बताया गया ‎कि सकारात्मक और नकारात्मक सोच लोगों के दिमाग की खास बनावट के कारण होती है। दरअसल, शोधर्कता जैसन मोसेर ने अपने शोध से प्रमाणित कर दिया है कि आपकी सोच दिमागी बनावट पर निर्भर करती है।

इस अध्ययन में 71 महिलाओं को शामिल किया गया और उन्हें एक चित्र दिखाया गया, जिसमें एक नकाबपोश व्यक्ति एक महिला के गले पर चाकू रखे हुए था। चित्र दिखाने से पहले ही उनके मस्तिष्क की हलचल पर नजर रख कर यह पता लगा लिया गया कि उनमे से नकारात्मक और सकारात्मक सोच वाली महिलाएं कौन कौन सी हैं। इसके बाद इन सभी प्रतिभागियों से कहा गया कि वे इस चित्र को देखकर सकारात्मक तरीके से सोच सकते है। वैज्ञानिकों ने इन महिलाओं के दिमाग की हलचल का विश्लेषण करने के बाद पाया कि सकारात्मक सोच महिलाओं की अपेक्षा नकारात्मक विचार वाली प्रतिभागियों का दिमाग जरूरत से ज्यादा सक्रिय था और उनकी चिंता बढ़ गई थी।

दरअसल, नकारात्मक सोच वाली महिलाओं को सकारात्मक सोच विकसित करने में दिमागी तौर पर ज्यादा मेहनत करनी पड़ी। प्रोफेसर मोसेर ने कहा कि नकारात्मक सोच वाली प्रतिभागियों की बढ़ी चिंता से संकेत मिला कि जब उनसे नकारात्मक भावनाओं को कम करने को कहा गया तो ऐसा करने में उन्हें कठिनाई का सामना करना पड़ा और नकारात्मक सोच के कारण उनकी चिंता पहले से ज्यादा बढ़ गई। उन्होंने कहा ‎कि अगर आपका दोस्त नकारात्मक सोच वाला है तो आपकी सिर्फ इस सलाह से कि वह अच्छा सोचे और परेशान न हो, उसकी मदद नहीं हो सकती। इसके लिए समस्या से निपटने के लिए दूसरे रास्ते निकालना होगा।