पेट और गले को ठीक रखता है अदरक


आमतौर पर हर घर की रसोई में मिलने वाला अदरक गले और पेट के लिए अदरक बेहद फायदेमंद होता है।
Photo/EMS

आमतौर पर हर घर की रसोई में मिलने वाला अदरक गले और पेट के लिए अदरक बेहद फायदेमंद होता है।

अदरक का सेवन हाजमे को ठीक रखता है पर अदरक के टुकड़े के साथ थोड़ा सा नमक मिलाने से इसका फायदा दोगुना हो जाता है और कफ या बलगम की समस्या से तत्काल राहत मिलती है।

अदरक, श्वास नली के संकुचन में हो परेशानी से निजात दिलाता है है, जिससे सूखी खांसी से निपटने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट गले और सांस लेने वाली नली में जमा टॉक्‍सिन को साफ करता है और कफ को बाहर निकालता है।

यही नहीं अदरक में ऐसे गुण भी पाए जाते हैं, जो अस्‍थमा और ब्रोंकाइटिस को दूर करने में लाभदायक होते हैं। यदि अदरक में नमक मिला दिया जाए तो इसकी ताकत दोगुनी बढ़ जाती है क्‍योंकि नमक गले में फसे म्‍यूकस को निकालने में तेजी से मदद भी करता है और बैक्‍टीरियल ग्रोथ को भी रोकता है।

अदरक और नमक
अदरक को छील कर धो लें और छोटे टुकड़ों में काटें। फिर उस पर थोड़ा सा नमक छिडक़े। अब इसे चबाएं और इसका रस निगल लें। उसके बाद शहद चाटना ना भूलें जिससे इसका स्‍वाद गायब हो जाए। अदरक और नमक को एक साथ चबाने से बहुत ज्‍यादा असर होता है। इसका स्वाद बहुत कसैला होता है इसलिए बहुत से लोग इस तरह इसे नहीं खा पाते इसलिये आप चाहें तो इसका काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं।
अदरक का काढा

इसे बनाने के लिये एक गिलास खौलते हुए पानी में थोड़े से अदरक के टुकड़े डालें और नमक मिलाएं। फिर पानी को आधा हो जाने तक खौलाएं और गैस बंद कर दें। फिर इसे छान कर रख लें और जब यह पीने लायक ठंडा हो जाए तब इसे पी लें। इससे आपका कफ, बलगम, खांसी और जुकाम आदि से तो राहत मिलेगी ही और पेट भी साफ रहेगा जिससे आप से सभी तरह की बीमारियां कोसों दूर रहेंगी।

गंजेपन से होता है बचाव
खाने पीने मे लापरवाही और बदलते मौसम के चलते कम उम्र में ही बाल झडऩे की समस्या आजकल आम बात है। युवाओं के लिए यह परेशानी एक गंभीर समस्या बनती जा रही हैं।

अगर आप भी ऐसी ही किसी परेशानी से ग्रस्त हैं तो अदरक का ये नुस्खा आपकी मदद कर सकता है।
अगर आप बाल घने करने के लिए कई तेल और दवा खाकर देख चुके हैं तो इसे भी आजमा कर देखिए।

अदरक एक एंटी बैक्टीरियल औषधि माना जाता है। अदरक एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने की वजह से इसके प्राकृतिक गुण बालों को झडऩे से भी रोकते हैं। गंजेपन की समस्या से निजात पाने के लिए आप अदरक के रस को नींबू के रस में मिलाकर बालों में लगाएं। ऐसा करने से बालों से डैंड्रफ की समस्या भी दूर होगी और बाल झडऩे बंद हो जाएंगे।

बालों में अदरक लगाते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि इसके रस का एसिडिक नेचर होने की वजह से ये आपके बालों में रुखापन कर सकता है इसलिए अदरक का रस लगाने के बाद हमेशा अपने बालों को अच्छी तरह से धोना चाहिए।

– ईएमएस