डायबिटीज अचानक नहीं होती, 20 साल पहले दिख जाते हैं संकेत


Image | Pixabay.com

टोक्यो (ईएमएस)। आपको जांच में डायबिटीज का पता चलता है तो सोचते हैं यह बीमारी अचानक से हो गई, लेकिन शोधकर्ताओं का कहना है कि डायबिटीज अचानक नहीं होती है।

शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि टाइप 2 डायबिटीज होने से 20 साल पहले ही संकेत मिल जाते हैं। इन संकेतों को समझ लें तो इसका नियंत्रण भी बीमारी होने से पहले ही कर सकते हैं।

शोधकर्ताओं ने 2015 और 2016 में 49 साल से ज्यादा उम्र के 27 हजार लोगों का परीक्षण किया। इस परीक्षण में शोधकर्ताओं ने देखा कि इनमें खाली पेट होने पर ग्लूकोज का स्तर बढ़ा था, बीएमआई ज्यादा मिला और इंसुलिन के प्रति संवेदनशील थे। शोधकर्ताओं ने इनकी निगरानी की तो पता चला कि बाद में इन्हें डायबिटीज हो गई। इसके संकेत मिलने पर दस साल पहले ही पता चल जाता है कि डायबिटीज का खतरा है।

शोध के नतीजों से पता चलता है कि मधुमेह के उच्च चयापचय मार्कर से 20 साल पहले ही बीमारी का पता लगाया जा सकता है। जापान के ऐजावा अस्पताल के हिरोयूकी सेगेसाका ने कहा, पिछले अध्ययनों से पता चलता है कि मोटापा और खाली पेट होने पर ग्लूकोज का स्तर बढ़ना इन संकेत 10 साल पहले से ही शुरू हो जाते हैं, जो बाद में मधुमेह बीमारी के रूप में दिखते हैं।