अब बिना प्रमाण के भी बदल सकते हैं आधार में पता, जानें कैसे


(photo Credit : economictime.indiatimes.com )z

UIDAI ने पता सत्यापन पत्र जमा करके लोगों को उनके पते को बदलने या अपडेट करने की अनुमति दी है। कई बार लोग नए शहरों में जाते हैं या अपना निवास बदलते हैं। ऐसे मामलों में निवासी पते का प्रमाण तुरंत प्राप्त करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे सवालों का सामना करने में नागरिकों की मदद करने के लिए Unique Identity Authority of India (UIDAI) अब कार्डधारकों को निवास के पते के प्रमाण के बजाय एक पता सत्यापन पत्र जमा करके आधार में अपना नया पता बदलने या अपडेट करने की अनुमति दे रहा है।

(Photo Credit : inc42.in)

यूआईडीएआई की वेबसाइट के अनुसार, पता बदलने से पहले सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार के साथ पंजीकृत है कि नहीं। आधार के साथ लोग इन करने के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार में पंजीकृत होना आवश्यक है। उन दस्तावेज़ों की स्कैन की गई कॉपी को साथ रखें जिन्हें अपलोड करने की आवश्यकता है।

पता सत्यापन पत्र कैसे प्राप्त करें

जिन निवासियों के पास वैध पते के प्रमाण नहीं हैं, वे UIDAI द्वारा भेजे गए सत्यापन पत्र की सहायता से अपना पता अपडेट कर सकते हैं। पते के सत्यापन पत्र का अनुरोध करने के लिए निवासी को एक पते के मालिक या चेकर से सहमति प्राप्त करनी आवश्यक होगी जो निवासी को पंजीकृत पते का उपयोग करने की अनुमति देगा। पता मालिक या चेकिंग परिवार के सदस्य, रिश्तेदार, दोस्त, जमींदार आदि का हो सकता है जहां निवासी वर्तमान में रहता है।

(Photo Credit : indiatoday.in)
पता सत्यापन पत्र का अनुरोध कैसे करें

1. पहले चरण में, निवासी को आधार के साथ लॉग इन करना होगा, चेकर के नंबर दर्ज करें और सेवा अनुरोध नंबर (एसआरएन) प्राप्त करना होगा।

2. अगले चरण में, एड्रेस वेरिफायर सहमति देगा। उन्हें वन-टाइम पासवर्ड (OTP) अधिसूचना और मोबाइल पर सहमति का लिंक प्राप्त होगा। चेकर को लिंक पर क्लिक करना होगा और सहमती देनी होगी।

3. चेकर की सहमति की पुष्टि प्राप्त करने के अंतिम चरण में, SRN, पूर्वावलोकन पते से लॉग इन करें, यदि आवश्यक हो तो संपादित करें और फिर सबमिट करें।

निवासी के लिए पता सत्यापनकर्ता के पते पर पता सत्यापन पत्र वैधता के लिए भेजा जाएगा। निवासी द्वारा पता सत्यापन पत्र प्राप्त करने के बाद, निवासी फिर से पोर्टल पर लोग इन करके और ‘अपडेट पता पर आगे बढ़ें’ पर क्लिक करके प्राप्त गुप्त कोड प्रदान करेगा।