बिना डाइट भी पा सकते है छरहरा बदन


वॉिंशगटन। आप बिना डाइट भी छरहरे बदन की सौगात पा सकते है। यह जानकारी शोधकर्ताओं की ताजा रिपोर्ट में सामने आई है। रिपोर्ट में दावा गया है कि ऐसे व्यक्तियों ने भोजन में मात्रा की बजाय उसकी गुणवत्ता पर ज्यादा ध्यान दिया था। इसमें अधिकतर घर में पके भोजन को प्राथमिकता देने की सलाह दी गई है।
जानकारी के अनुसार न्यूयॉर्वâ के एक विश्वविद्यालय की टीम ने ११२ लोगों पर अध्ययन किया था। यह वह थे जो अपने खाने-पीने में किसी भी तरह का नियंत्रण किये बिना खुद को ाqस्लम बनाकर रखे हुए थे। इसी तरह ३५ लोगों के दूसरे ग्रुप पर अध्ययन किया जो अपने खाना-पान पर काफी ध्यान दिया करते थे। अध्ययन में खाने की आदतों से जुड़ो ९२ प्रश्न पुछे गए। अध्ययनकर्ताओं ने कहा, हम जानना चाहते थे ये वैâसे अपने वजन कम रखते हैं और ाqस्लम बने रहते हैं। दोनों ग्रुप के उत्तर को तुलना करने के बाद अध्ययनकर्ता अश्चर्यचकित हो गए। उन्होंने पाया कि जो उच्च गुणवत्ता और घर में बना खाना खाते रहे वो किसी भी तरह का भोजन करने पर भी ाqस्लम बने हुए हैं।
बिना डायिंटग ाqस्लम रहने वालों में से ६१फीसदी चिकन और ३५फीसदी अपने लंच में रोज स्लाद खाते थे। डिनर में ६५फीसदी दाल और साqब्जयां खाते थे। ३३फीसदी अल्कोहल नहीं पीते थे। ७फीसदी शाकाहारी थे। ब्रेकफास्ट में ३१फीसदी अंडा और ५१फीसदी फल और सब्जी खाते थे। नास्ता में ४४फीसदी फल और २१फीसदी बदाम खाते थे। ३७फीसदी सोडा कभी नहीं पीते थे। ३३फीसदी सॉफ्ट िंड्रग पीते थे जबकि २५फीसदी रेगुलर सोडा लेते थे। अध्ययन से पता चला कि बिना डायिंटग ाqस्लम रहने वालों की वुंâजी एक्सरसाइज है। ४२फीसदी एक सप्ताह में ५ से ७ बार एक्सरसाइज करते थे, २७फीसदी ३ से ४ बार एक्सरसाइज करते थे। ३२फीसदी जीरो से दो बार वर्वâ आउट करते थे।