अनचाहें बालों से मुक्ति दिलाएगा पपीता  


शरीर और होंठो के ऊपर जब अनचाहे बाल निकलते हैं तो यह स्थिति कभी शर्मनाक हो जाती है। कई बार महिलाएं बेक्सिंग कराने बाहर नहीं जा पाती है। लेकिन अब इस बात को इतना तूल देने की जरुरत नहीं है क्योंकि अब कुछ घरेलू नुस्खों से ही आप अनचाहे बालों से मुक्ती पा सकती हैं। इस मामले में कच्चा पपीता काफी अच्छा माना जाता है, आइये जानते हैं वैâसे-
कच्चे पपीते में एंजाइम होता है, जिसे रेगुलर त्वचा पर लगाने से बाल की जड़ कमजोर पड़ जाती है और धीरे धीरे बाल आना बंद हो जाते हैं। पपीते के अंदर पाया जाने वाला कम्पोनेंट हेयर रिमूवल क्रीम में भी डाला जाता है। यहां दो प्रकार के पैक दिये जा रहे हैं जिसे आप अनचाहे बालों को निकालने के लिये प्रयोग कर सकती हैं। पपीते के अलावा हल्दी भी अनचाहे बाल और संक्रमण से बचाती है। इस पैक को बनाने के लिये कच्चे पपीते के कुछ टुकडे काटे और उसका पेस्ट बना लें। फिर इसमें एक चुटकी हल्दी डालें। इस पेस्ट को उस जगह लगाएं जहां के बालों को निकालना हो। जब पैक सूख जाए तब इसे स्क्रब कर के निकाल दें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिये ऐसा हफ्ते में एक बार जरुर करें।
कच्चा पपीता, हल्दी, बेसन और ऐलो वेरा
इस पैक को बनाने के लिये कच्चे पपीते के कुछ टुकडे ले कर पीस लें। फिर इसमें अलो वेरा का पल्प, १ चुटकी हल्दी और बेसन मिक्स करें। इस पेस्ट को लगाएं और सूखने दें। फिर इसे स्क्रब कर के निकालें। इससे आपको काफी अच्छा लाभ होगा।
सावधानी- अगर आपको किसी भी सामग्री से एलर्जी होती है तो, उसका प्रयोग ना करें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि घरेलू नुस्खे एक बार में काम नहीं करते इसलिये इन्हें लगातार आजमाना पड़ता है। इस पैक को हफ्ते में एक बार जरुर लगाएं, आपको इसका रिजल्ट जल्द देखने को मिलेगा।