‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ किसी किताब पर आधारित नहीं : निर्देशक


(Photo: IANS)

मुंबई| फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ के निर्देशक विजय कृष्ण आचार्य ने गुरुवार को इस बात को खारिज कर दिया कि उनकी फिल्म लेखक फिलिप मेडोज टेलर के वर्ष 1839 के उपन्यास ‘कन्फेशंस ऑफ ए ठग’ पर आधारित है। ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ के ट्रेलर लॉन्च के मौके पर आचार्य मीडिया के साथ बातचीत कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ फिल्म में मुख्य भूमिकाएं निभाने वाले अमिताभ बच्चन, आमिर खान, कटरीना कैफ और फातिमा सना शेख भी मौजूद थीं।

उन्होंने कहा, “फिल्म किसी किताब पर आधारित नहीं है। मुझे लगता है कि क्योंकि दोनों में एक समान शब्द ‘ठग’ आता है, इसलिए लोग सोच रहे हैं कि यह इस किताब पर आधारित है जो बहुत पहले लिखी गई थी। लेकिन फिल्म और किताब में कोई संबंध नहीं है।”

उन्होंने यह भी कहा कि इतिहास की पृष्ठभूमि पर आधारित यह फिल्म भारतीय दर्शकों द्वारा अब तक देखी गईं फिल्मों में सबसे अलग होगी।

‘लगान’, ‘मंगल पांडे : द राइजिंग’ जैसी ऐतिहासिक पृष्ठभूमि की फिल्में कर चुके आमिर खान से जब पूछा गया कि उन्होंने किसी खास वजह से इस फिल्म को चुना तो उन्होंने कहा, “मेरे लिए कहानी महत्वपूर्ण है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह किस उम्र या अवधि पर आधारित है। और मैंने वास्तव में अभी तक फिल्म उद्योग में ठग्स आफ हिंदोस्तान जैसी फिल्म नहीं देखी है। इसके पात्रों ने मुझे एक नया अनुभव दिया। मुझे वास्तव में अपना चरित्र पसंद है।”

फिल्म आठ नवंबर को रिलीज होगी।

–आईएएनएस