अनुपम खेर की ‌फिल्म ‘होटल मुंबई’ क्यों ‌है विवादों में


( Photo Credit : imdb.com )

26 नवम्बर 2008 के ‌दिन मुंबई में हुआ आतंकी हमला ‌दिल दहला देने वाला था। आज भी उस हादसे के बारे में सोच कर लोगों के रूंगटे खड़े दो जाते हैं। इस घटना पर आधा‌रित एक ‌फिल्म होचल मुंबई हाल ही मे ‌रिलीज़ होने वाली है, ‌जिसमें अ‌भिनेता अनुपम खेर और देव पटेल भी शा‌मिल हैं। देखें ट्रेलर

अभिनेता अनुपम खेर और देव पटेल की यह फिल्म ‘होटल मुंबई’ रिलीज होने से पहले ही विवादों में आ गई है। खबरों की मानें तो न्यूजीलैंड में फिल्म की रिलीज पर रोक लगा ‌दिया गया है। इसकी वजह है न्यूजीलैंड में हुआ आतंकी हमला। न्यूजीलैंड की दो मस्जिद में हुई गोलीबारी में 160 लोगों की मौत हो गई है, जबकि कई लोग घायल हुए। यही वजह है कि फिल्म ‘होटल मुंबई’ अब न्यूजीलैंड में रिलीज नहीं होगी। इसके अलावा इस फिल्म के प्रमोशन पर भी रोक लगा ‌दिया गया है।

आपको बता दें ‌‌कि अनुपम की फिल्म ‘होटल मुंबई’ 26 नवम्बर 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले पर आधारित है। इसमें दिखाया गया है कि कैसे होटल में आए आतंकी से वहां के लोगों को बचाया गया था।

यह इंडो अमेरिकन-ऑस्ट्रेलियन फिल्म है, जिसे एंथोनी मार्स ने डायरेक्ट किया है। फिल्म में अनुपम होटल शेफ हेमंत ओबेरॉय की भूमिका में नजर आए हैं। इनके अलावा फिल्म में देव पटेल भी है।

होटल मुंबई में हमले के दोषियों का कहीं भी जिक्र नहीं है। खास तौर पर ये बात कि हमले में पाकिस्तान, लश्कर-ए-तैयबा और पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी का हाथ था। फिल्म के डायरेक्टर एंथोनी मार्स से जब इस बारे में पूछा गया तो एंथोनी बोले- फिल्म केवल हमले के दौरान की कहानी पर बनी है, उस वक्त तक यह पता नहीं चला था कि इसके पीछे किसका हाथ है। हालांकि फिल्म क्रेडिट में हमले के दोषियों का जिक्र नहीं है।