ऑस्कर : बर्डमैन और ‘द ग्रेंड बुडापेस्ट होटल’ को सबसे ज्यादा नामांकन


लॉस एंजेलिस। ८७वें एकेडमी अवार्ड के नामांकनों की घोषणा की गई है जिसमें ९-९ नामांकन पीरियड क्राइम फिल्म ‘द ग्रेंड बुडापेस्ट होटल’ और डार्वâ कॉमेडी ‘बर्डमैन’ सबसे उपर रहीं। ऑस्कर पुरस्कार २२ फरवरी को दिए जाएंगे जिसके लिए द्वितीय विश्व युद्ध पर बनी ब्रिटिश फिल्म ‘द इमिटेशन गेम’ को आठ नामांकन मिले हैं।
वास्तविक जीवन से प्रेरित नाटकीय फिल्म ‘अमेरिकन स्नाइपर’ और ‘ब्वॉयहुड’ को ऑस्कर के लिए छह-छह नामांकन मिले हैं। सामान्य तौर पर हालिया रिलीज फिल्मों पर ध्यान देने वाली एकेडमी ने काफी पहले प्रर्दिशत बुडापेस्ट को अनदेखा नहीं किया। यह फिल्म बर्डमैन, द इमिटेशन गेम, अमेरिकन स्नाइपर, ब्वॉयहुड, सेलमा, द थ्योरी ऑफ एवरीिंथग और ाqव्हपलेश के साथ सर्वश्रेष्ठ फिल्म की श्रेणी में नामंकित है।
बर्डमैन के निर्देशक एलेजांद्रो गोंजालिज इनारितू को ब्वॉयहुड के निर्देशक रिचर्ड िंलकलेटर, फॉक्सवैâचर के निर्देशक बेनेट मिलर, बुडापेस्ट के एंडरसन और द इमिटेशन गेम के लिए मर्ॉिटन टिल्डम के साथ नामांकित किया गया है। बर्डमैन के अभिनेता माइकल कीटॉन सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का नामांकन पाने में कामयाब रहे। उनके साथ एलेने टयूिंरग, ब्रेडली वूâपर, एडी रेडमैने भी सर्वश्रेष्ठ अभिनेताओं की दावेदारी कर रहे हैं।
सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री की श्रेणी में गोल्डन ग्लोब विजेता जूलियाने मूरे, मेरियन कोटिलार्ड, रीज विदरस्पून, पेâलिसिटी जोन्स और रूसामुंड पाइक दावेदार हैं। हॉलीवुड में डॉल्बी थियेटर में २२ फरवरी को एकेडमी अवाड्र्स की घोषणा होगी। समारोह को नील पैट्रिक हैरिस प्रस्तुत करेंगे।