भारत में नेटफ्लिक्स और एमेजन से सीधे टक्कर के लिये आ रहा यूट्यूब ओरिजिनल्स


नई दिल्ली। गूगल अधिकृत ऑनलाइन वीडियों स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब आम तौर पर यूजर्स के लिए वीडियों अपलोड करने और पब्लिक तक उस पहुंचाने तक की सीमित था। लेकिन अब कंपनी इस प्लटेफॉर्म पर अपने खुद के वीडियों बनाएगी जहां इस यूट्यूब प्रीमियम पेड सर्विस के तौर पर जाना जाएगा।

फिलहाल भारत में वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ऑरिजिनल्स का आगाज म्यूजिशियन एआर. रहमान के शो के साथ हुआ। ऑस्कर विजेता रहमान इस शो को होस्ट कर रहे है। वैसे तो पेड यूट्यूब प्रीमियम सर्विस सिर्फ यूट्यूब ओरिजिनल्स पर ही उपलब्ध है लेकिन भारत में पहला ओरिजिनल शो एड सपोर्टेड होगा जो सभी के लिए मुफ्त होगा। यूट्यूब कंपनी के प्रीमियम प्लान का हिस्सा जो फिलहाल काफी दूर है।

भारत में पहले से ही नेटफ्लिक्स, एमेजन प्राइम वीडियो और हॉटस्टार जैसे ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म संचालित हैं। हॉटस्टार की बात करें तो कंपनी के पास पहले से ही रेडी इन हाउस कंटेट होते हैं, लेकिन नेटफ्लिक्स और एमेजन प्राइम पहले स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म हैं और उसके बाद कंटेंट प्रोड्यूसर्स है।

जाहिर तौर पर नेटफ्लिक्स और एमेजन प्राइम वीडियों यूट्यूब को अपने सबसे बड़े कॉम्पटिटर की तरह लेगा और इसलिए इसका पूरा फोकस ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बनने को लेकर रहेगा। रिपोर्टस के मुताबिक यूट्यूब पूरी दुनिया में अबतक करीब 60 ‘ओरिजिनल्स’ प्रोजेक्ट्स रिलीज कर चुका है।

बताया जा रहा है 2019 में 50 और प्रोजेक्ट्स लाने की तैयारी कर रहा है। ओरिजिनल्स’ लाने का फायदा यूट्यूब को ये रहेगा कि विज्ञापनों से होने वाले मुनाफे पर उसका का अधिकार होगा, क्योंकि यूट्यूब ‘ओरिजिनल्स’ पर प्रोड्यूसर और विज्ञापन दोनों का जरिया खुद यूट्यूब ही है।