बैंकों से जुड़े लेन-देन के कामकाज निबटा लें, दिवाली से 5 दिन बंद रहेंगे बैंक


दीपावली की छुट्टियों से पहले बैंकों से जुड़े कामकाज जल्द ही निपटा लें क्योंकि दीपावली के बाद बैंक पांच दिन तक बंद रहेंगे।
Image | latestly.com

नई दिल्ली (ईएमएस)। दीप पर्व की शुरूआत हो चुकी है। लोग खरीदारी में व्यस्त हैं। इस व्यस्तता में बैंकों से जुड़े कामकाज जल्द ही निपटा लें क्योंकि दीपावली के बाद बैंक पांच दिन तक बंद रहेंगे। हालांकि बैंकों का कहना है कि एटीएम को इस दौरान फुल रखा जाएगा लेकिन आमतौर पर ऐसा हो नहीं पाता है। इस कारण एटीएम पर ज्यादा भरोसा परेशानी का सबब बन सकता है।

राज्यों के हिसाब से छुट्टियां अलग अलग होती है। लेकिन कई राज्यों में बैंक 5 दिन बंद रहेंगे। 7 नवंबर को दिवाली, 8 नवंबर को परेवा, 9 नवंबर को भाई दूज, 10 नवंबर को दूसरा शनिवार और 11 नवंबर को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में कैश की दिक्कत हो सकती है। एटीएम के माध्यम से ही इस दौरान पैसा मिल सकता है।

बिहार में 13 और 14 नवम्बर को छठ पर्व है। इसलिए यहां पर बैंक दो और दिन बंद रहेंगे। वैसे नवंबर के दौरान बैंक कर्मचारियों और भी छुट्टियां मिलेंगी। 23 नवंबर को ईद-ए-मिलाद के दौरान भी बैंकों में छुट्टी रहेगी। इसके अगले दिन यानी शनिवार 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर शहीदी दिवस पर भी कई राज्यों में अवकाश रहेगा। 25 नवंबर को रविवार को बैंक में अवकाश रहेगा।