ओडिशा के मुख्यमंत्री ने उद्योगों के लिए रेटिंग प्रणाली लांच की


ओडिशा के मुख्यमंत्री ने उद्योगों के लिए रेटिंग प्रणाली लांच की (File Photo: IANS)

भुवनेश्वर। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को उद्योगों के लिए स्टार रेटिंग प्रणाली लांच की, जो अपने तरह की पहली पारदर्शिता पहल है और इसमें प्रदूषण मानक के आधार पर उद्योगों को एक से पांच स्टार की रेटिंग दी जाएगी।

पटनायक ने कहा, “हम अपने नागरिकों की बेहतर सेवा के लिए प्रतिबद्ध हैं और मुझे उम्मीद है कि इस कार्यक्रम से प्रदूषण में कमी लाने में मदद मिलेगी। स्टार रेटिंग प्रणाली से लोगों को यह जानने में मदद मिलेगी कि उनके आसपास जो उद्योग हैं, क्या वे पर्यावरण नियमों का पालन करते हैं या नहीं और लोगों की भागीदारी के जरिए कानून को सख्त बनाया जाएगा।”

उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम उन उद्योगों के प्रयास को मान्यता देगा, जो स्वच्छ वातावरण बरकरार रखने की जिम्मेदारी उठाते हैं और कानून से भी आगे बढ़कर खुद से पर्यावरण सुरक्षा के लिए कदम उठाते हैं।

उन्होंने कहा कि यह प्रणाली स्वच्छ प्रौद्योगिकी अपनाने में उद्योगों को प्रोत्साहित करेगी तथा उनकी मदद करेगी।

इस कार्यक्रम को शिकागो विश्वविद्यालय के इनर्जी पॉलिसी इंस्टीट्यूट (ईपीआईसी इंडिया) के शोधकर्ताओं और शिकागो के टाटा सेंटर फॉर डेवलपमेंट (टीसीडी) की भागीदारी में चरणबद्ध ढंग से शुरू किया गया है।

शुरुआत में इसमें 20 औद्योगिक संयंत्रों को शामिल किया गया है और धीरे-धीरे सभी 136 संयंत्र इसके दायरे में आएंगे, जिनके आंकड़ों की लगातार निगरानी की जाएगी।

-आईएएनएस