बंद होगी मारुति सुजुकी की शानदार कार ऑल्टो के10


नई दिल्ली (ईएमएस)। मारुति सुजुकी अपनी सबसे लोकप्रिय कार ऑल्टो के10 को अगले माह से बंद करने जा रही है। 10 साल पहले लांच हुई यह कार अपनी कीमत और जबरदस्त परफॉर्मेंस की वजह से लोगों की पहली पसंद थी, लेकिन अब यह बाजार में नहीं दिखेगी।

खबरों की मानें तब कंपनी ने डीलर्स से ऑल्टो के10 की बुकिंग लेना भी बंद कर दिया है। वहीं कई डीलर्स जिनके पास अपना पुराना स्टॉक है उस डीलर्स ने क्लियर कर दिया है। कंपनी से जुड़े लोगों ने बताया कि ऑल्टो के10 की बिक्री बंद होने की मुख्य वजह यह है कि इसमें अभी भी बीएस-4 इंजन का इस्तेमाल हो रहा है जबकि कंपनी अपनी ज्यादातर कारों को बीएस-6 इंजन में अपग्रेड कर चुकी है। इसके अलावा सुजुकी इस कार में बीएस-6 एमिशन नॉर्म्स को अपग्रेड नहीं करेगी इसकारण इसकी बिक्री बंद करने के अलावा दूसरा कोई उपाय नहीं बचता है। दरअसल कंपनी ने कुछ समय पहले अपनी नई कार एस-प्रेसो को लांच किया था, माना जा रहा है कि यह ऑल्टो और वैगन-आर के बीच का स्पेस भरेगी।

बात करें कीमत के हिसाब से मारुति ऑल्टो के10 का दाम वर्तमान में 3.61 लाख से शुरू होता है जो 4.4 लाख (एक्स-शोरूम) तक जाता है। लेकिन पिछले साल आई कंपनी की एस-प्रेसो की बात करें,तब इसकी कीमत 3.70 लाख से लेकर 4.99 लाख तक जाती है, और यह ऑल्टो के10 से सिर्फ 9 हजार रुपये ही महंगी है। इसकारण अब ग्राहक ऑल्टो के10 छोड़कर नई एस-प्रेसो की तरफ ही मूव करने वाले है। वहीं 800सीसी इंजन वाली बीएस6 ऑल्टो की प्राइस 2.95 लाख से 4.36 लाख के बीच है। वहीं एस-प्रेसो की कीमत 3.71 लाख से 4.99 लाख (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है।