ह्यूंदै ने सैंट्रो के नए 5 मोडल बाजार में उतारे


ह्यूंदै ने अपनी 5 कारों के नए माडल उतारकर हंगामा कर दिया है। कंपनी ने अपनी बहुप्रतीक्षित कार नई सैंट्रो भारत में लॉन्च कर दी है।
(Photo: IANS)

नई दिल्ली। चारपहिया वाहनों के बाजार में ह्यूंदै ने अपनी 5 कारों के नए माडल उतारकर हंगामा कर दिया है। कंपनी ने अपनी बहुप्रतीक्षित कार नई सैंट्रो मंगलवार को भारत में लॉन्च कर दी है। कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 3.89 लाख रुपए रखी है। ह्यूंदै सैंट्रो 2018 को पांच वेरियंट में लॉन्च किया गया है, जिनमें डिलाइट, इरा, मैग्ना, स्पोटर्स और आस्टा शामिल हैं।

नई सैंट्रो को दो सीएनजी वेरियंट में भी उतारा गया है। इनमें फैक्ट्री फिटेज सीएनजी किट है। सीएनजी ऑप्शन मैग्ना और स्पोटर्स वेरियंट में मिलेगा। खास बात यह है कि ह्यूंदै ने नई सैंट्रो में ड्राइवर एयरबैग और एबीएस स्टैंडर्ड दिया है। नई ह्यूंदै सैंट्रो में 1.1 लीटर 4-सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 69 पीएस की पावर और 99 एनएम टॉर्क जनरेट करता है। सैंट्रो का सीएनजी मोटर 58 बीएचपी की पावर और 84 एनएम टॉर्क जनरेट करता है। कार में 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। मैग्ना और स्पोटर्स वेरियंट में 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन भी मिलेगा। सीएनजी वेरियंट में सिर्फ मैन्युअल गियरबॉक्स है।

ह्यूंदै का दावा है कि नई सैंट्रो के पेट्रोल वेरियंट का माइलेज 20.3 किलोमीटर प्रति लीटर है। यह माइलेज मैन्युअल ट्रांसमिशन और एएमटी, दोनों में मिलेगा। वहीं, सीएनजी वेरियंट में 30.5 किलोमीटर प्रति किलोग्राम माइलेज का दावा किया गया है। नई कार की अधिकतम स्पीड 150 किलोमीटर प्रतिघंटा है। नई सैंट्रो सात कलर्स ऑप्शन में पेश की गई है। इनमें सिल्वर, पोलार वाइट, स्टारडस्ट (डार्क ग्रे), इम्पीरियल बेज, मरीना ब्लू, फियरी रेड और डायना ग्रीन शामिल हैं। नई सैंट्रो को के1 प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है। कार के एक्सटीरियर की बात करें, तो नई सैंट्रो में जेड शेप कैरेक्टर लाइन्स दी गई हैं। फ्रंट में क्रोम फिनिश के साथ केसकेडिंग ग्रिल और रियर में ड्यूल टोन बंपर है।

(Photo: IANS)

इस नई कार में 7-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम टॉप वेरियंट्स में दिया गया है, जिसमें ऐपल कार प्ले, ऐड्रॉयड ऑटो और मिरर लिंक जैसे फीचर्स हैं। सेफ्टी की बात करें, तो इसमें एबीएस और ड्राइवर एयर बैग सभी वेरियंट्स में स्टैंडर्ड दिया गया है। टॉप मॉडल में ड्राइवर के साथ पैसेंजर एयर बैग भी दिया गया है। पिछली सीटों पर बैठने वालों की सहूलियत के लिए रियर एसी वेंट भी दिया गया है। मजबूती के लिए इसमें 63 फीसदी हाई स्ट्रेंथ स्टील का इस्तेमाल किया गया है। पार्किंग की सहूलियत के लिए रियर पार्किंग कैमरा दिया गया है। इसमें कीलेस एंट्री की सुविधा भी है।

कंपनी शुरुआती 50,000 कस्टमर्स को नई सैंट्रो खास इंट्रोडक्टरी प्राइस पर दे रही है। नई सैंट्रो डिलाइट की कीमत 3.89 लाख, इरा की कीमत 4.24 लाख, मैग्ना की कीमत 4.57 लाख, स्पोटर्स की कीमत 4.99 लाख और आस्टा की कीमत 5.45 लाख रुपए रखी गई है। वहीं, मैग्ना एएमटी वेरियंट की कीमत 5.18 लाख और स्पोटर्स एएमटी वेरियंट की कीमत 5.46 लाख रुपये रखी गई है। सीएनजी वेरियंट की कीमत की बात करें, तो मैग्ना सीएनजी की कीमत 5.23 लाख और स्पोटर्स सीएनजी की कीमत 5.64 लाख रुपये है। कंपनी ने घोषणा की है कि ये कीमतें पूरे भारत में एक समान हैं।

-ईएमएस