कोरोना वायरस : कुछ दिन के लिये टाल दीजिये कर्मचारियों की बायोमैट्रिक हाजिरी


(PC : lastly.com)

हिसार (ईएमएस)। चीन से शुरू होकर दुनिया के 70 देशों में दस्तक देने वाले कोरोना का असर हरियाणा के शिक्षण संस्थानों तक आ पहुंचा है। हरियाणा के स्किल डेवलपमेंट एंड इंड्रस्ट्रियल ट्रेनिंग सेंटर में अब सरकारी बाबुओं को बॉयोमेट्रिक हाजिरी लगाने से निजात मिल गई है। इस विभाग की अगर बात करें तो साधारण भाषा में आईटीआई इसी के दायरे में आते हैं।

इस बारे में आज पंचकूला स्थित हरियाणा के स्किल डेवलपमेंट एंड इंड्रस्ट्रियल ट्रेनिंग डिपार्टमेंट के ज्वाइंट डायरेक्टर संजीव शर्मा की तरफ से ऑर्डर का लेटर जारी कर दिया है। यह लेटर तमाम जिलों के मुख्यालय और सब सेंटर्स पर भेजा गया है। लेटर में कोरोना वायरस का हवाला देते हुए कहा गया कि जैसा कि कोरोना वायरस का भय इन दिनों बना हुआ है, ऐसे में अगले आदेशों तक स्किल डेवलपमेंट एंड इंड्रस्ट्रियल ट्रेनिंग सेंटर और इनके कार्यालय में बॉयोमेट्रिक्स मशीनों से हाजिरी नहीं लगेगी। विभाग के अधिकारी ने ऑर्डर में स्पष्ट किया है कि जब तक अगले ऑर्डर नहीं आएंगे तब तक कर्मचारी और अन्य स्टाफ सदस्य मैनुअल हाजिरी लगाएंगे।

बता दें कि हरियाणा में पहले भी मैनुअल हाजिरी लगती थी, लेकिन कर्मचारियों की हाजिरी को लेकर उठते सवालों और पारदर्शिता लाने के मद्देनजर कुछ साल पहले से मैनुअल की जगह बॉयोमेट्रिक हाजिरी तमाम सरकारी महकमो में लगनी शुरू हो गई है। कोरोना वायरस के चलते हरियाणा के स्किल डेवलपमेंट एंड इंड्रस्ट्रियल ट्रेनिंग विभाग की तरफ से तो यह कदम उठा लिए गए, लेकिन हरियाणा में अभी भी एक दर्जन से ज्यादा और डिपॉर्टमेंट पेंडिंग है, जहां अभी भी बॉयोमेट्रिक्स हाजिरी का चलन है। ऐसे में देखना होगा कि सरकार बाकी बचे विभागों के लिए क्या कदम उठाती है।