गूगल के ‘प्रोजेक्ट स्ट्रीम’ से क्रोम में फुल गेम्स स्ट्रीम की सुविधा


(File Photo: IANS)

सैन फ्रांसिस्को। इंटरैक्टिव वीडियो स्ट्रीमिंग की समस्याओं का समाधान करने के लिए गूगल ने ‘प्रोजेक्ट स्ट्रीम’ की घोषणा की है, जो गूगल क्रोम के यूजर्स को फुल वीडियो गेम्स स्ट्रीम करने में सक्षम बनाएगा।

गूगल की उत्पाद प्रबंधक, कैथरीन सियाओ ने सोमवार देर रात एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, “हम प्रोजेक्ट स्ट्रीम पर काम कर रहे हैं, जो स्ट्रीमिंग की कुछ सबसे बड़ी चुनौतियों को हल करने का तकनीकी परीक्षण है। इस परीक्षण के लिए, हम अपनी सीमाओं से बढ़कर काम कर रहे हैं और ब्लॉकबस्टर वीडियो गेम की स्ट्रीमिंग के लिए सबसे ज्यादा मांग किए जानेवाले एप्लिकेशन को विकसित कर रहे हैं।”

इंटरनेट दिग्गज पांच अक्टूबर को ‘प्रोजेक्ट स्ट्रीम’ की सार्वजनिक परीक्षण की तैयारी में जुटी है, जिसमें सीमित संख्या में भागीदारों को शामिल किया जाएगा और उन्हें क्रोम ब्राउसर पर ‘एसेसिन क्रीड ओडिशी’ गेम मुफ्त खेलने को दिया जाएगा।

सियाओ ने कहा, “इस प्रकार के ग्राफिक से समृद्ध कंटेट की स्ट्रीमिंग को संभव बनाने के लिए गेम कंट्रोलर और स्क्रीन पर दिख रहे ग्राफिक्स के बीच इंस्टैंट इंटरैक्शन की जरूरत होगी, जिसमें कई सारी चुनौतियां हैं।”

उन्होंने कहा, “जब टीवी या मूवीज की स्ट्रीमिंग की जाती है तो थोड़ी देर की बफरिंग से दर्शकों को कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन उच्च गुणवत्ता के गेम्स की स्ट्रीमिंग के लेटेंसी को मिलीसेकेंड में नापने की जरूरत होगी, साथ ही ग्राफिक की गुणवत्ता भी प्रभावित न हो, इसका ध्यान भी रखना होगा।”

-आईएएनएस