टेस्ला लाने वाली है इले‌क्ट्र‌िक एसयूवी माॉडल वाय, जानें फीचर्स


( Photo Credit : tesla.com )

पेट्रोल तथा डीजल प्राकृतिक संसाधन है। ये संसाधन उपयोग के साथ-साथ घटते जा रहे हैं। तथा इन्हे बनने में भी अरबों वर्ष लग जाते हैं। तथा इनके अ‌िधधिक उपयोग से वातावरण को भी काफी हानी होती है। आज-कल के समय में तो सभी अपनी सुवीधा के ‌‌लिए इन इंधनों बाली गाड़ीयों का प्रयोग करते हैं। ऐसा ही चलता रहा तो भविष्य में ये संसआधन पूर्ण रूप से समाप्त हो जाएंगे तथा पर्यावरण भी इस प्रकार दूषित हो जाएगा के लोगों के ‌लिए सांस तक ले पाना मुश्किलहो जाएगा। ऐसे में उजाऱ्र्जा का दूसरा स्रोत ढूंढना अ‌निवार्य सा हो गया है। ऐसे में एक नई एसयूवी जो की इलेक्ट्रिसिटी पर चलेगी ‌‌निकाली गई है।

पेट्रोल-डीजल मुक्त पर्यावरण संरक्षक इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली निर्माता कंपनी टेस्ला ने अपनी नई-नवेली इलेक्ट्रिक एसयूवी मॉडल वाई से पर्दा उठा दिया है। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कहा है कि यह कॉम्पैक्ट एसयूवी मॉडल 3 वाले प्लैटफॉर्म पर बनाई गई है।

( Photo Credit : thedriven.io )

टेस्ला मॉडल वाई का लॉन्ग रेंज वर्जन बाजार में पहले आएगा, जो एक बार फुल चार्ज करने पर 300 माइल यानी 482 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। इसकी कीमत 47 हजार डॉलर यानी करीब 32.41 लाख रुपये है। टेस्ला मॉडल वाई का स्टैंडर्ड वर्जन 2021 में उपलब्ध होगा, जिसकी कीमत 39 हजार डॉलर यानी करीब 26.90 लाख रुपये है। यह वर्जन एक बार चार्ज करने पर 230 माइल यानी करीब 370 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। टेस्ला की इस नई इलेक्ट्रिक एसयूवी में 7-सीटर का ऑप्शन भी दिया गया है, जिसके लिए 3000 डॉलर यानी करीब 2 लाख रुपये अतिरिक्त देने पड़ेंगे।

कंपनी का दावा है कि टेस्ला मॉडल वाई के लॉन्ग रेंज वर्जन की टॉप स्पीड 209 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह वर्जन मात्र 5.5 सेकंड्स में 0 से 96 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ सकता है। इलेक्ट्रिक एसयूवी के स्टैंडर्ड वर्जन की टॉप स्पीड 164 किलोमीटर प्रति घंटा है और 5.9 सेकंड्स में यह वर्जन 0-96 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ सकता है।

2020 में इस एसयूवी के लॉन्ग रेंज वर्जन की डिलिवरी शुरू होगी। शुरुआत में यह अमेरिकी बाजार में उपलब्ध होगी। जल्द ही भारत की सड़कों पर भी टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारें दौड़ती नजर आएंगी। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कहा है कि इस साल या अगले साल तक कंपनी निश्चित रूप से भारत में एंट्री कर लेगी। भारत में इसकी कारें 35 लाख से 55 लाख रुपये के बीच में आने वाली हैं।

आपको बता दें कि टेस्ला अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी है। यह हाई परफॉर्मेंस स्पोर्ट्स इलेक्ट्रिक कारें बनाने के लिए जानी जाती है। इलेक्ट्रिक कारों के अलावा कंपनी एनर्जी सेक्टर में भी काम करती है।