लगातार 8 दिन तक बंद नहीं रहेंगे बैंक, कर्मचारियों ने बैंक हड़ताल टाली


नई दिल्ली (ईएमएस)। होली का त्यौहार और ग्राहकों की परेशानी को ध्यान रखते हुए बैंक कर्मचारियों ने अपने तीन दिन तक प्रस्तावित बैंक हड़ताल को टालने का फैसला किया है।कर्मचारियों के इस निर्णय से अब मार्च महीने लगातार 8 दिन तक बैंक बंद नहीं रहेंगे।

बैंक अधिकारियों का कहना है कि मांगों के परे रोजाना कामकाज पर ध्यान देना भी जरूरी है। बैंक अधिकारियों एवं कर्मियों द्वारा प्रस्तावित तीन दिवसीय (11,12 और 13 मार्च) को सामूहिक हड़ताल वापस ले लिया गया है। मामले से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि अगले हफ्ते तीन दिन बैंक में काम हो पाएगा। पूरे पांच दिन फिर भी खुले नहीं रहेंगे। दरअसल होली के लिए ज्यादातर राज्यों में 9 और 10 तारीख को बैंक बंद होंगे। होली के बाद 11,12 और 13 मार्च को बैंक खुले रहेंगे। दूसरा शनिवार होने की वजह से 14 मार्च को बैंक फिर बंद रहेंगे।

यूनियन से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि बैंक कर्मचारी अपनी सैलरी की मांग को लेकर हड़ताल में जा रहे हैं। दरअसल हर पांच साल में बैंक कर्मचारियों और अधिकारियों की सैलरी रिवाइज होती है। इन नियम के तहत सरकार ने 2012 में तो सैलरी रिवाइज किया था लेकिन उसके बाद इस पर कोई कदम नहीं उठाया गया है। बैंक यूनियनों ने सरकार से दो विकली ऑफ की मांग भी की थी। लेकिन इस मांग को भी पूरा नहीं किया गया है। इसीलिए बैंक कर्मचारियों ने एक बार फिर हड़ताल करने का फैसला किया है।बताते चलें कि सरकारी बैंकों की यूनियन बैंक एंप्लॉयी फेडरेशन ऑफ इंडिया और ऑल इंडिया बैंक एंप्लॉयी असोसिएशन ने अपनी मांगों को लेकर 11-13 मार्च तक देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया था।