बजाज 13 साल बाद चेतक को नए अवतार में लाँच करेगा, जानें क्या होंगे फीचर्स


(Photo Credit : youtube.com)

देश में स्कूटर की परिभाषा का श्रेय अगर किसी को जाता है तो वह बजाज चेतक है। लगभग तीन दशक पहले तक देश की सड़कों पर राज करने वाला बजाज चेतक एक बार फिर देश की सड़कों पर दौड़ने के लिए तैयार हैं। ऑटोमोबाइल बाजार में स्कूटर को फिर से लाँच के बारे में बाते चर्चा में है। माना जा रहा है कि बजाज चेतक को नई तकनीक और फीचर्स के साथ लॉन्च किया जा सकता है।

आपको बता दें कि, देश की दूसरी सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने 1972 में पहली बार अपना प्रसिद्ध स्कूटर लॉन्च किया था। स्कूटर ने लगभग 34 वर्षों तक देश पर राज किया और 2006 में कंपनी ने यह स्कूटर बेचना बंद कर दिया। क्योंकि तब तक बाजार में स्वचालित स्कूटरों ने कब्ज़ा कर लिया था।

जब कंपनी ने स्कूटर को बज़ार में उतारा था तब इसे हमारा बजाज का नारा दिया गया था। कंपनी ने इस स्कूटर का नाम महाराणा प्रताप के घोड़े चेतक के नाम पर रखा था। इस स्कूटर में कंपनी ने 145cc 2-स्ट्रोक इंजन का इस्तेमाल किया। जो 7.5bHp की पावर और 10.8Nm का टॉर्क जनरेट करता था।

कंपनी ने अभी तक नए चेतक के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। लेकिन, जानकारी के अनुसार, स्कूटर में 125cc इंजन इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें एक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स भी दिया जा सकता है। नए चेतक में USB चार्जिंग पॉइंट, ब्लूटुथ कनेक्टिविटी और कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस स्कूटर की कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली। लेकिन, विशेषज्ञों का मानना है कि इस स्कूटर को 70 हजार रुपये की कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है। अब, यह देखना दिलचस्प होगा कि कंपनी इस स्कूटर को कब तक बज़ार में लाएगी।