अपोलो म्यूनिख ने कैंसर कवर के लिए लाई ‘आईकैन’ योजना


नई दिल्ली| कैंसर अपोलो म्यूनिख हेल्थ इंश्योरेंस ने कैंसर की बीमारी को कवर करने वाली एक विशेष योजना ‘आईकैन’ लांच किया है, जिसके तहत बीमाकृत व्यक्ति को कैंसर की बीमारी की पहचान होने पर उनके इलाज के लिए बीमा की राशि का 60 फीसदी का भुगतान तत्काल किया जाता है। ‘आईकैन’ के लांच पर यहां अपोलो म्यूनिख हेल्थ के इंश्योरेंस के प्रमुख कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एंटोनी जैकब ने बुधवार को बताया कि इस योजना में बीमा की प्रीमियम राशि भी काफी किफायती है।

उन्होंने कहा कि देश में हर साल सात लाख कैंसर के मरीजों की पहचान हो रही है और एक अनुमान के अनुसार देशभर में कैंसर के तकरीबन 25 लाख मरीज हैं। उन्होंने कहा कि कैंसर का इलाज महंगा होने के कारण हर किसी का इलाज सही तरीके से इलाज हो पाता है, जिससे मरीजों की जल्द ही मौत हो जाती है।

जैकब ने कहा, “कैंसर के मरीजों का इलाज सुगम बनाने के मकसद से ही हमने यह योजना लाई है।”

कंपनी के एक अधिकारी ने योजना के प्रमुख लाभों का जिक्र करते हुए कहा कि इसमें एडवांस ट्रीटमेंट को कवर किया जाता है और जीवनभर रीन्यूअल का प्रावधान है।

उन्होंने बताया कि रोग की पहचान होने पर बीमित राशि के 60 फीसदी का भुगतान किया जाता है। उसके बाद एडवांस स्टेज में सौ फीसदी बीमित राशि का भुगतान किया जाता है। इसके तहत कैसलेस ट्रीटमेंट की सुविधा उपलब्ध है।

जैकब ने कहा, “हमने आईकैन में पीड़ित परिवार की मदद करने के साथ-साथ मरीज के अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्च को भी शामिल किया है।”

–आईएएनएस